Trending Now




बीकानेर,शहर में घटनाएं आग की घटनाएं सामने आ चुकी हैं,ऐसे बिना फायर एन.ओ.सी. के चल रहे में होटल्स,रेस्टारेंट्स और कॉम्पलैक्सों को प्रदेशभर में बहुमंजिला इमारतों, होटलों और कॉम्पलैक्सों में फायर सिस्टम का सर्वे कर बिना फायर एन.ओ.सी. संचालित होने वाले प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की लगाम कसी जाएगी।

• जल्द ही सीज किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार स्वायत्त शासन विभाग ने अभी हाल में सभी आदेश जारी कर बीकानेर समेत प्रदेशभर के शहरों में बिना फायर एन.ओ.सी. के चल रहे मल्टी स्टोरी मॉल्स, होटल्स और कॉम्पलैक्सों का सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। इन आदेशों की अनुपालना में बुधवार को प्रदेश की कोटा नगर निगम के अग्रिशमन प्रभाग ने कार्रवाई कर एक पांच मंजिला होटल सीज कर दिया।

बताया जाता है कि होटल संचालक ने फायर एन.ओ.सी. नहीं ले रखी थी। इसके बावजूद होटल का संचालन कर रहा था । इस बीच पता चला है कि बीकानेर में बड़ी तादाद में ऐसे मल्टी स्टोरी मॉल्स, कॉम्पलैक्स, होटल्स और रेस्टोरेंट्स हैं जो बिना फायर एन.ओ.सी. के चल रहे हैं। हालांकि इनमें कई होटल्स और मॉल्स में फायर सिस्टम लगा रखे हैं, लेकिन यह सिस्टम चालू हालात में नहीं है।

जानकारी के अनुसार 4 माह पहले बौथरा कॉम्पले के एक होटल में लगी आग के कारण भारी तबाही हुई थी। इस घटना की जांच में पता चला कि होटल में फायर सिस्टम लगा हुआ था, लेकिन वो चालू हालत में नहीं होने के कारण आग पर काबू पाने में नहीं आया। इससे पहले भी बीकानेर के कई बहुमंजिला इमारतों में आगजनी की भीषण

इस मामले की जांच पड़ताल में पता चला है कि बीकानेर में 80 फीसदी मल्टी स्टोरी मॉल्स, होटल्स, कॉम्पलैक्सों और प्राइवेट होस्पिटल्स बिना फायर एन.ओ.सी. के संचालित हो रहे हैं।

Author