Trending Now




बीकानेर,जिले में नौतपा के चलते भीषण गर्मी पर पारा 48 डिग्री से ऊपर पहुंचने के साथ ही हीट वेब को देखते हुए प्रशासन भी अलर्ट मोड़ पर नजर आ रहा है।आम जनजीवन में सड़कों पर भी आवाजाही कम देखी जा रही है। गर्मी अपने प्रचंड स्वरूप में है। हर दिन इसकी तल्खी बढ़ती जा रही है। हवा लू के थपेड़ों में तबदील हो चुकी है। थपेड़े भी ऐसे, जो त्वचा झुलसाने में भी पीछे नहीं रहे। अभी जबकि नौतपा का तीसरा ही दिन निकला है।

संभाग के सबसे बड़े पीबीएम हॉस्पिटल में आज अधीक्षक पीके सैनी ने हिट वेव वार्ड का दौरा किया और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया उन्होंने बताया कि वार्ड में सब कुछ सही है सब चीज पर्याप्त मात्रा में रखी गई है वार्ड में अभी हीट वेव के दो मरीज ही भर्ती है बाकी अन्य बीमारी से लेकर रोज के पांच मरिज आ रहे हैं सामान्यतः वह लु के भी हो सकते हैं मगर फिर भी पीबीएम प्रशासन ने अपनी व्यवस्थाएं सारी माकूल कर रखी है।

जिला कलेक्टर ने कहा है कि लोगो को इस गर्मी से बचाने के लिए प्रशासन की तरफ कई व्यवस्थाए भी की गई है जैसे सड़कों पर टेंट लगवाना,पशु पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था की जा रही है साथ ही अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के मरीजों की उचित देखभाल को लेकर भी व्यवस्थाएं की जा रही है। जिले में गर्मी से हुई दो मौतों को लेकर प्रशासन का मानना है कि अभी तक उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आई है जिसके कारण यह पता लगाना मुश्किल है कि दोनों की मौत गर्मी से हुई है हालांकि ग्रामीण की इन मौतों को गर्मी से होना बता रहे है।

Author