Trending Now




बीकानेर,समाज में अधिकतर अपराध डर की वजह से होते हैं। इसलिए यदि हम गलत काम करने वालों के खिलाफ निडरता और आत्मविश्वास रखेंगे तो हम अपने साथ होने वाले अपराधों को रोक सकते हैं। ये उद्बोधन मुख्य अतिथि शालिनी बजाज, उपअधिक्षक वृत सदर ने बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति एवं जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के सहआयोजन में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित कौशलाचार्य सम्मान कार्यक्रम में संभागियों का उत्साहवर्द्धन करते हुए व्यक्त किए। उल्लेखनीय है कि शिक्षक दिवस के अवसर पर संस्था परिवार के 85 संदर्भ व्यक्तियों को कौशलाचार्य सम्मान से सम्मानित किया गया।

मुख्यअतिथि शालिनी बजाज ने बताया कि जीवन में बहुत कुछ हम चाहते हैं वैसा नहीं होता। हो सकता है ईश्वर ने हमारे लिए कुछ और तय किया हो। इसलिए हमें हिम्मत नहीं हारनी चाहिए और अपने जीवन में मेहनत और दृढ़ संकल्प से आगे बढ़ते रहना चाहिए। पुलिस की सर्विस महिला सशक्तीकरण की दिशा में अहम भूमिका अदा करती है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हमें पुलिस विभाग की हेल्पलाईन नं. 100 और महिलाओं की सुरक्षा के लिए हेल्पलाईन नं. 1090 के प्रति आमजन को जागरूक करना है ताकि समाज में हो रहे अपराधों को रोका जा सके।
सान्निध्य उद्बोधन के तहत बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति के अध्यक्ष डॉ.ओम कुवेरा ने ‘‘ मैंने तो यंू ही जूते सीधे कर दिए थे उस्ताद के, मेरी तो जिंदगी ही सीधी हो गई….के माध्यम से कहा कि समाज में यदि किसी को सबसे अधिक सम्मान मिलता है तो वह शिक्षक है। इसलिए शिक्षक का हमेशा सम्मान करना चाहिए।
अध्यक्षीय उद्बोधन में जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के अध्यक्ष श्री अविनाश भार्गव ने कहा कि एक शिक्षक पर अपने शिष्यों का जीवन बनाने की जिम्मेदारी होती है। इसलिए शिक्षक को अपना कर्तव्य और उत्तरदायित्व बहुत ईमानदारी से निर्वाह करना चाहिए।
संस्थान के वाईस चेयरमैन एडवोकेट गिरिराज मोहता ने सभी संदर्भ व्यक्तियों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी।
संस्थान के निदेशक ओम प्रकाश सुथार ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान की कार्य-गतिविधियों एवं विशेष उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इन संदर्भ व्यक्तियों की मेहतन और लगन से ही संस्थान अपने समस्त लक्ष्यों को समय पर और गुणवत्ता के साथ पूर्ण करते हुए निरंतर आगे बढ़ रहा है।
कार्यक्रम का प्रभावी संयोजन करते हुए कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने कार्यक्रम की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए सम्मानित होने वाले संदर्भ व्यक्तियों के विशिष्ट कार्यों की जानकारी दी।
संस्थान के सहायक कार्यक्रम अधिकारी तलत रियाज एवं उमाशंकर आचार्य ने आयोजन की सफलता में प्रभावी तकनीकी सहयोग किया। संस्थान के लेखाकार ने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया। संस्थान परिवार के विष्णुदत्त मारू और श्रीमोहन आचार्य ने आयोजन के विभिन्न सत्रों में महत्वपर्ण व्यवस्थापन कार्यों का प्रभावी निष्पादन किया।

Author