Trending Now




बीकानेर,राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा वितरण योजना के प्रभावी संचालन को लेकर बीकानेर जिले की एसपी मेडिकल कॉलेज ने पूरे प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है । सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉक्टर गुंजन सोनी ने बताया कि जयपुर से चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव टी. रविकांत के निर्देशन तथा बीकानेर जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल से मिलने वाले मार्गदर्शन से संभाग के सबसे बडे चिकित्सालय पीबीएम में चिकित्सा विभाग से जुड़ी समस्त फ्लेगशिप योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाती है, इससे आम जन को राजकीय योजनाओं का लाभ सुगमता से मिल रहा। इसी क्रम में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा वितरण योजनाओं को लेकर जानकारी देते हुए प्राचार्य सोनी ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि पीबीएम अस्पताल में वर्तमान में कुल 32 दवा वितरण केन्द्र संचालित है, इसके अंतर्गत 4 दवा वितरण केन्द्र 24 घंटे संचालित रहे है जिसमें ट्रोमा सेंटर में 9 नंबर डीडीसी, गायनी विभाग में 2 नंबर डीडीसी, मेडिसिन आपातकालीन के पास 4 नम्बर डीडीसी, तथा हल्दीराम हार्ट हॉस्पिटल के पास 11 नम्बर डीडीसी शामिल है, इसी के साथ पीबीएम अस्पताल में 3 सब स्टोर एवं 1 ड्रग वेयर हाऊस का पृथक से संचालित है।

प्राचार्य सोनी ने बताया कि पीबीएम अधीक्षक डॉक्टर पीके सैनी, एमएनडीवाई नॉडल ऑफिसर डॉक्टर शिवशंकर झंवर तथा कॉलेज के ड्रग वेयर हाऊस इंचार्ज डॉक्टर पुखराज को स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि पीबीएम अस्पताल में डॉक्टर्स द्वारा लिखी जाने वाली किसी भी मरीज की दवा पर्ची में दवाओं की अनुपलब्धता नहीं रहे यदि किसी कारण से दवाओं की अनुपलब्धता होती है तो ऐसी दवाओं की पूर्ति यथा शीघ्र स्वीकृत बजट के माध्यम करना सुनिश्चित किया जाए।

प्राचार्य डॉ. सोनी ने कहा कि दवा वितरण केन्द्रों पर अभी 13 यूटीबी फार्मासिस्ट, 06 कॉण्ट्रेक्ट पर फार्मासिस्ट व 46 स्थाई फार्मासिस्ट कार्यरत है जो मरीजों की सुविधा हेतु अपनी नियमित सेवाएं प्रदान कर रहें है। पीबीएम अस्पताल में फार्मासिस्ट के कुल 74 पद स्वीकृत है जिसमें 28 पद रिक्त चल रहे है, फार्मासिस्ट के रिक्त पदों पर कॉलेज प्रशासन द्वारा भर्ती प्रक्रियारत है। प्राचार्य सोनी द्वारा सभी फार्मासिस्ट को अपने दवा वितरण केन्द्रों में आपातकालीन दवाओं की कमी न रहे इसके लिए पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश दिये गये है, उल्लेखनीय है कि पीबीएम अस्पताल में वर्तमान कुल 1643 प्रकार की दवाएं सर्जिकल एवं सूचर्स सहित अन्य मेडिसिन निःशुल्क वितरित की जा रही है। आपको बता दें की एसपी मेडिकल कॉलेज के अधीन संचालित संभाग के सबसे बड़े चिकित्सालय पीबीएम में पिछले अप्रेल माह में 1 लाख 77 हजार 786 मरीजों को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा वितरण योजना के तहत दवाएं निःशुल्क वितरित की जा चुकी है।

प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉक्टर गुंजन सोनी द्वारा निःशुल्क दवा वितरण केन्द्रों पर दवाओं की उपलब्धता तथा कार्मिकों की ड्यूटी को लेकर अनेक बार औचक निरिक्षण किया जाता रहा है, इन्हीं सब निर्णयों के चलते एसपी मेडिकल कॉलेज पूरे प्रदेश में राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजना मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा वितरण योजना के सफल संचालन में प्रथम स्थान पर रही है।

Author