Trending Now




बीकानेर,इंदिरा गांधी नहर में गत 19 मार्च से नहर बंदी शुरू हो गई। हालांकि एक महीने तक पीने का पानी मिलता रहेगा, लेकिन सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलेगा। ऐसे में किसानों ने खेत में खड़ी फसल की प्यास बुझाने के लिए साइफन लगाकर पानी चोरी शुरू कर दी है। ऐसे तीन किसानों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। गजनेर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 430 व 379 के तहत मामला दर्ज किया है। बज्जू के रेगुलेशन उपखंड तीन के सहायक अभियंता नरेंद्र कुमार माथुर ने ये एफआईआर दर्ज कराई है। इसमें राजू सिंह निवासी आरडी 839, श्रवण निवासी भरू थाना जामसर, लिक्षमण राम निवासी आरडी 829 के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इन लोगों ने इंदिरा गांधी नहर की बुर्जी संख्या 682 से 961 के बीच पानी चोरी की है। पिछले दिनों में कई बार यहां साइफन लगाकर पानी चोरी की गई।

किसान पानी चोरी करने के लिए इंदिरा गांधी नहर के मुख्य वितरण से या फिर वितरिका में पाइप डालकर वहां से मोटर के माध्यम से पानी अपने खेत या डिग्गी में डालता है। इसे ही साइफन कहते हैं। बड़े पाइप से भारी मात्रा में पानी चोरी होती है। कई बार ऐसे किसानों के खिलाफ कार्रवाई होती है लेकिन इसके बाद भी समस्या का निराकरण नहीं है

उधर, नहर प्रबंधन ने पानी चोरी रोकने के लिए कई जगह पुलिस गश्त भी लगाने की तैयारी की है। पिछली बार नहर बंदी में नाल व गजनेर थाना पुलिस ने जगह जगह जवानों को तैनात किया था। एक बार फिर पुलिस की तैनाती करने पर विचार किया जा रहा है।

Author