Trending Now




बीकानेर। पांचू की जयसिंहदेसर मगरा ग्राम पंचायत में ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ के तहत आयोजित शिविर में आबादी भूमि का पट्टा पाकर लाभार्थियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा आयोजित इस अभियान को जनहितकारी बताया। ग्राम पंचायत जयसिंहदेसर मगरा निवासी ओमप्रकाश पुत्र भागीरथ ने बताया कि आबादी भूमि का पट्टा नहीं होने के कारण वे सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित थे। शिविर की जानकारी मिलने के बाद उन्होंने पट्टे के लिए आवेदन किया और सभी औपचारिकताओं की पूर्ति के साथ उन्हें हाथोहाथ पट्टा मिल गया। अभियान के कारण घर बैठे पट्टा पाकर ओमप्रकाश प्रसन्न चित्त दिखे और राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया।
—-
*सिंचाई पाइप लाइन की मिली स्वीकृति*
बीकानेर। पांचू की जांगलू ग्राम पंचायत में ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान’ के तहत आयोजित शिविर में ‘जल क्षेत्र आजीविका सुधार परियोजना’ के तहत सिंचाई पाइप लाइन स्थापित करने के लिए हाथोहाथ स्वीकृति जारी कर पात्र किसान को राहत प्रदान की गई।
पात्रजनों को विभिन्न योजनाओं का लाभ हाथोहाथ पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा आयोजित शिविर के दौरान भगवानाराम पुत्र पतराम बिश्नोई व भंवरलाल पुत्र कुंभाराम खसरा को वित्तीय वर्ष 2021-22 में आवेदन के आधार पर सिंचाई पाइप लाइन स्थापित करने के लिए स्वीकृतियां जारी की गई। इसके तहत उन्हें पंद्रह-पंद्रह हजार रुपये की राशि स्वीकृत की गई। घर बैठे योजना का लाभ मिलने के बाद भगवानाराम ने मुक्तकंठ से राज्य सरकार की इस पहल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि सरकार की यह पहल दूरस्थ क्षेत्रों में बैठे ग्रामीणों के लिए बेहद लाभदायक है। प्रत्येक व्यक्ति को इनका लाभ उठाना चाहिए।
—–
*दिव्यांगजनों को मिली ट्राईसाइकिल*
बीकानेर। छत्तरगढ़ के खारबारा में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर दिव्यांग शरीफ खान पुत्र कालू खान तथा जिया राम पुत्र सहीराम के लिए बड़ी राहत लाया। दोनों दिव्यांगजनों को सरकार की कृत्रिम अंग उपकरण सहायता योजना के तहत ट्राई साइकिलें प्रदान की गई। ट्राई साइकिलें पाकर उनके चेहरे पर सुकून दिखा। उन्होंने कहा कि अब वे एक स्थान से दूसरे स्थान पर आ-जा सकेंगे। घर बैठे उपलब्ध करवाई गई इस राहत के लिए उन्होंने सरकार का आभार जताया।
—–
*स्कूल के ऊपर से गुजर रही विद्युत लाइन हुई शिफ्ट*
बीकानेर। श्रीडूंगरगढ़ के ऊपनी में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर विवेकानंद माॅडल विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद साबित हुआ। विद्यालय के प्राचार्य ने शिविर में उपस्थित होकर बताया कि उनके स्कूल के ऊपर से विद्युत लाइन गुजर रही है। इससे यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए असुरक्षित है। उन्होंने विद्युत लाइन को यहां से शिफ्ट करने की मांग रखी। स्कूली बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर उपखण्ड अधिकारी द्वारा इसे गंभीरता से लिया गया और जोधपुर विद्य़ुत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता को तत्काल नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया। इसकी अनुपालना में शिविर के दौरान ही कार्यवाही करते हुए विद्युत लाइन अन्यंत्र शिफ्ट करते हुए विद्यार्थियों को राहत दी गई।
—–
*विकलांगता प्रमाण पत्र मिले तो ली राहत की सांस*
बीकानेर। छत्तरगढ़ के खारबारा में रहने वाले तीन दिव्यांगजन, विकलांगता प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। उन्होंने ‘प्रशासन गांवों के संग’ अभियान के तहत खारबारा में आयोजित शिविर में पहुंचकर आवेदन किया और हाथोहाथ प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया, तो उन्होंने राहत की सांस ली। खारबारा में रहने वाले सदु खां, सहीराम और राजूराम ने विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया तो शिविर में मौजूद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम के सदस्यों ने आवश्यक कार्यवाही करते हुए हाथोहाथ प्रमाण पत्र जारी कर दिया। शिविर के दौरान ही यह प्रमाण पत्र तीनों दिव्यांगजनों यह प्रमाण पत्र सुपुर्द कर दिए गए। तीनों ने राज्य सरकार की इस संवेदनशील पहल का आभार जताया और कहा कि शिविर आयोजित नहीं होते तो उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा।
—-

Author