Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में सर्दी धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है। रात के बाद अब दिन में भी तापमान कम होने लगा है। उदयपुर, गंगानगर, अजमेर, अलवर में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है।इस वजह से शहरों में दिन में धूप की तपिश फीकी पड़ने लगी है। इससे जयपुर, सीकर, कोटा, उदयपुर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री से नीचे आ गया है।मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सर्दी का यह दौर ऐसे ही जारी रहेगा। कई शहरों में दिन और रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की और गिरावट देखने को मिल सकती है। क्योंकि उत्तर भारत में मौसम अभी भी बहुत शुष्क है। वहां से लगातार बर्फीली हवा मैदानी इलाकों की ओर आ रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर से पिछले 3 दिनों से जारी रिपोर्ट पर नजर डालें तो प्रदेश में कहीं भी अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को नहीं छू पाया है। बाड़मेर, फलोदी जैसे गर्म इलाकों में भी दिन में पारा 29 डिग्री सेल्सियस बना रहा। गंगानगर, हनुमानगढ़, बारां, धौलपुर और अलवर में कल दिन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। जयपुर, सीकर, कोटा, उदयपुर समेत कई शहरों में दिन में हल्की ठंडी हवाएं चलती हैं, तेज धूप में भी लोगों को हल्की ठंड का अहसास होने लगा है।

दिन और रात में पड़ रही कड़ाके की ठंड का असर लोगों की दिनचर्या पर भी दिखाई दे रहा है। छोटे शहरों में शाम 7 बजे से ही बाजारों में सन्नाटा पसर गया है। खुले इलाकों में रहने वाले लोग अब सूरज ढलते ही अलाव जलाकर सर्दी से बचने की कोशिश करने लगे हैं।राजस्थान में आज के मौसम पर नजर डालें तो बीकानेर, चूरू, अलवर, फतेहपुर, करौली, कोटा में रात में ठंड का असर बढ़ गया. बीकानेर में पारा 2.5 डिग्री सेल्सियस गिरकर 8.6 पर आ गया, जो बीकानेर शहर में इस सीजन का सबसे कम तापमान था। इससे पहले 30 नवंबर को बीकानेर में पारा 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। बीकानेर के अलावा नागौर जिले में भी आज मौसम की सबसे सर्द रात रही, जहां न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. कोटा का न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस गिरकर 10.6 पर आ गया। उधर, उत्तर भारत में सर्द हवाओं का प्रवाह बढ़ने से अब लोग रात में हल्की शीतलहर से परेशान हो रहे हैं।

Author