Trending Now




बीकानेर,हर साल वसंत पंचमी के दिन यह पुरस्कार दिया जाता है, लेकिन इस साल अब तक इस पुरस्कार को लेकर कोई घोषणा तक नहीं हुई है। वजह यह भी सामने आ रही है कि इस बार अधिकांश बजट कोविड में खर्च हो चुका है

बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है, लेकिन हकीकत यह है कि अब तक प्रतिभावान बालिकाओं के लिए तय गार्गी पुरस्कार की कोई सुगबुगाहट नहीं है। जबकि हर साल वसंत पंचमी के दिन यह पुरस्कार दिया जाता है, लेकिन इस साल अब तक इस पुरस्कार को लेकर कोई घोषणा तक नहीं हुई है। वजह यह भी सामने आ रही है कि इस बार अधिकांश बजट कोविड में खर्च हो चुका है। गौरतलब है कि प्रतिभावान विद्यार्थियों के लैपटॉप का भी इतजार लंबे समय से हो रहा है। अब देखना यह है कि बालिका प्रोत्साहन राशि का इंतजार कब खत्म होगा। या. फिर यह भी कोरोना या दूसरे कारणों की भेंट चढ़ जाएगा।

इस बार यह समस्या

इस वर्ष कोविड के कारण माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया था। ऐसे में बोर्ड ने खुल कर विद्यार्थियों को अंक दिए। इस वजह से प्रतिभावान छात्राओं की संख्या में भी जबरदस्त इजाफा हो गया। एक अनुमान के मुताबिक इस बार 10वीं और 12वीं की लगभग सात लाख छात्राओं को 75 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल हुए हैं। जो गत वर्ष से चार गुना अधिक हैं।

शिक्षा फाउंडेशन के माध्यम से राशि

सरकार की ओर से गार्गी पुरस्कार के तहत मिलने वाली राशि बालिका शिक्षा फाउंडेशन के माध्यम से छात्राओं के खातों में जमा की जाती हैं, लेकिन अभी तक आवेदन भी नहीं मांगे गए है। यह मिलती है प्रतिभावान

यह मिलती है प्रतिभावान छात्रा को राशि

सरकार की ओर से बालिका प्रतिभावान पुरस्कार के तहत अलग अलग कक्षा के अनुसार राशि भी तय की हुई है। इस आधार पर बजट का आवंटन होता है। कक्षा दसवीं की छात्रा को तीन हजार और कक्षा 12 की छात्रा को 5 हजार रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाती है। लेकिन अब तक छात्राओं के पास इसकी कोई सूचना नहीं है।

इतने प्रतिशत वालों मिलता पुरस्कार

शिक्षा निदेशायल की ओर से अंकों के प्रतिशत के आधार पर एक पैमाना तय किया गया है। उसके आधार पर छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। सेंकंडरी और सीनियर सैकंडरी कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाली छात्राओं को गार्गी पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

84 हजार विद्यार्थियों को लैपटॉप का इंतजार

बोर्ड की ओर से आयोजित परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को सरकार की और से निशुल्क लैपटॉप भी वितरित किए जाते हैं, लेकिन गत तीन शिक्षा सत्रों से विद्यार्थियों को लैपटॉप का इंतजार है। शिक्षा सत्र 2019-20, 2020-21 तथा 2021-22 के करीब 84 हजार प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटॉप नहीं मिल रहा है। हर साल 28 हजार विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाते हैं।।

दो फरवरी की बैठक में तय होगा

गार्गी पुरस्कार वितरित करने के संबंध में दो फरवरी को वित्त विभाग के पास बैठक इस बार छात्राओं की संख्या भी अधिक हो गई है। इसके अलावा लैपटॉप के लिए भी प्रक्रिया चल रही है। इसका भी दो माह के अंदर फैसला होने की संभावना है।

कानाराम, शिक्षा निदेशक, निदेशालय बीकानेर

287 करोड़ का भेजा प्रस्ताव

शिक्षा निदेशालय ने करीब एक माह पहले प्रतिभावान छात्राओं की संख्या के अनुसार 287 करोड़ रुपए का प्रस्ताल बनाकर सरकार को भेजा हुआ है। इसके अलावा गत वर्ष उत्तीर्ण हुई छात्राओं को भी गार्गी पुरस्कार की दूसरी किस्त नहीं मिली है। ऐसे में यह राशि करीब 357 करोड़ हो गई है। दूसरी किस्त का 70 करोड़ रुपए बकाया है।

Author