Trending Now




बीकानेर,इस व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग ने जिला कलक्टर से चर्चा भी की है। इस चर्चा में सकारात्मक विचार भी सामने आया है।

एलिवेटेड रोड बनाने का सपना राजनीति बिसात पर चकनाचूर हो गया और कोटगेट तथा सांखला रेलवे फाटक पर अंडर या ओवरब्रिज कब बनेगा। इस पर काफी लंबे समय से माथापच्ची चल रही है। लेकिन फैसला न तो प्रशासन ले रहा है और न ही राजनीति दल कोई रुचि दिखा रहे है।

रेल बाइपास का मुद्दा चुनावी बनकर रह गया है। इस पर भी दोनों प्रमुख पार्टियों के नेता एक-दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने से भी नहीं चूक रहे हैं। अब इन सभी तकलीफों से छुटकारा दिलाने के लिए वन वे करने की कवायद शुरू हो गई है। हालांकि फाटक बंद होने की समस्या इंडेप्थ से तो जनता से जूझना पड़ेगा लेकिन स्टोरी बार-बार जमा से छुटकारा मिलने की उम्मीद जगी है। अगर किसी प्रकार की तकनीकी दिक्कत सामने नहीं आई और सभी का सहयोग मिलेगा तो सट्टा बाजार तथा फड़ बाजार पॉइंट पर वन-वे शुरू हो जाएगा और जाम भी नहीं लगेगा।

सट्टा बाजार से हटेंगे फुटपाथ और अंडर ग्राउंड होगी लाइनें

सट्टा बाजार में वन-वे करने के लिए सड़कों को चौड़ा किया जाएगा। इसके लिए फुटपाथ हटाए जाएंगे और नालियों की भी उचित व्यवस्था की जाएगी। फुटपाथ हटाने के बाद दोनों तरफ आठ फीट की जगह हो
जाएगी इसके अलावा बिजली नेनो को भी अंडर ग्राउंड करने की योजना है। इसके अलावा बाजार में कुछ कब्जों को भी हटाया जाएगा। इससे वाहन चालकों को वन-वे पर जाने के लिए सुलभ रास्ता उपलब्ध हो सकेगा। साथ ही सट्टा बाजार में ढीली बिजली लाइनों को अंडर ग्राउंड किया आएगा।

पचास लाख का खर्च होने का अनुमान

सट्टा बाजार तथा कोटगेट की तरफ
आने वाले रास्ते पर एकतरफा यातायात करने के लिए करीब पचास लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है।
इस राशि से फुटपाथ,बिजली जाएंगे। इस समय सट्टा बाजार तथा लाइनों को अंडरग्राउंट करने, रैलिंग कोटगेट पर सुबह से रात तक जाम लगाने की स्थिति बनी रहती है।

जाम से ऐसे मिलेगी निजात

जाम से छुटकारा दिलाने के लिए सार्वजनिक निर्माम विभाग ने ऐसा नक्शा तैयार किया है। ताकि फड़ बाजार पॉइंट तथा सट्टा बाजार में जाम में फंसने की दिक्कत दूर हो जाएगी। अगर किसी को कोटगेट से स्टेशन रोड जाना है तो उसे फड़ बाजार पॉइंट की तरफ आकर सांखला फाटक की तरफ मुड़ना पड़ेगा। यहां पर सामने से कोई वाहन नहीं आएगा। इसके अलावा अगर किसी को रेलवे स्टेशन से केईएम रोड जाना है तो उसे पहले सट्टा बाजार की तरफ मुड़ना होगा। इस बाजार को पार करने के बाद वाहन चालक को वापस कोटगेट रेलवे फाटक पार कर केईएम रोड जा सकेगा। अभी ऐसी कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण सट्टा बाजार पर दिन भर जाम लगा रहता है।

जनता को मिलेगी राहत

सट्टा बाजार तथा कोटगेट के निकट सट्टा बाजार तथा कोटगेट के निकट वन-वे रेलवे फाटक खुलने के बाद अनावश्यक रूप से लगने वाले समय से भी राहत मिलेगी। इस व्यवस्था को लागू करने से पहले वैकल्पिक तौर पर इसका प्रयोग किया जाएगा। अगर सफल होते हैं तो व्यवस्था को यथावत रखा जाएगा।

जेपी अरोड़ा, अधिशासी अभियंता सानिवि

Author