Trending Now




बीकानेर,गांधी जयंती के अवसर पर जिले की सभी 366 ग्राम पंचायतों तथा 190 शहरी वार्ड में विशेष चिरंजीवी ग्राम / वार्ड सभाएं आयोजित की जाएंगी। प्रातः 11 बजे होने वाली इन सभाओं में आमजन को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। मौके पर ही अब तक अपंजीकृत परिवारों को पंजीकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही पूर्व में पंजीकृत परिवारों को लाभ लेने की प्रक्रिया से अवगत करवाया जाएगा।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि चिरंजीवी ग्राम सभाओं को लेकर समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। ग्राम सभाओं में चिकित्सा अधिकारी, आशा सुपरवाइजर, नर्सिंग कर्मचारी, ग्राम सेवक, पंचायती राज विभाग / नगर निकाय के कनिष्ठ लिपिक, स्वच्छता कर्मी, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि योजना की संपूर्ण जानकारी देंगे। सभी वक्ताओं को विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षण भी दे दिया गया है।
ब्लॉक स्तर पर चिरंजीवी ग्राम सभाओं के प्रभारी उपखण्ड – अधिकारी रहेंगे।

सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि प्रदेश में यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज की संकल्पना को साकार करने के क्रम में दिनांक 1 मई 2021 से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की गई है। योजनार्न्तगत आमजन को 10 लाख रूपये प्रति परिवार प्रति वर्ष के स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जा रहा है। योजना की सही और सम्पूर्ण जानकारी सभी जन को मिलें, इसके लिये योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार बेहद जरूरी है। चिरंजीवी सभाओं के आयोजन को लेकर होर्डिंग, बैनर, पेम्प्लेट, सोशल मीडिया व रेडियो के माध्यम से जन-जन तक सभाओं का संदेश पहुंचाया गया है। चिरंजीवी योजना में जिले में 27 सरकारी और 9 निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज दिया जा रहा है।

*चिरंजीवी सभाओ में होंगी ये गतिविधियां*

• मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का पूरा परिचय एवं पात्रता के बारें में जानकारी देना ।

● योजना में पंजीयन से वंचित ग्राम / वार्ड के प्रत्येक परिवार को पंजीयन हेतु प्रेरित करना ।

● योजना में पंजीकरण की प्रक्रिया एवं आवश्यक दस्तावेज के बारे में जानकारी देना।

• योजना में देय लाभ एवं उपलब्ध पैकेजेज की जानकारी देना ।

• योजना में पैनलबद्ध जिले के सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों की जानकारी।

● बजट घोषणा 2022-23 की अनुपालना में योजना में किये गये नवीन प्रावधान की जानकारी
देना।

Author