Trending Now




बीकानेर,आपने कभी भारतीय रेलवे आपने ट्रेन में सफर किया होगा या ट्रेन को आते-जाते देखा होगा। ट्रेनों में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो कुछ इशारा करती हैं। प्रत्येक प्रतीक का एक विशेष अर्थ होता है।इसी तरह आपने ट्रेन के पिछले डिब्बे पर बड़े अक्षरों में X या LV लिखा देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन निशानों का मतलब क्या होता है।

X या LV का क्या अर्थ है?

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, अगर किसी ट्रेन में बड़े अक्षरों में LV लिखा जाता है, तो इसका मतलब ट्रेन का आखिरी डिब्बा या ट्रेन का आखिरी डिब्बा हो सकता है। जबकि X का मतलब यह डिब्बा ट्रेन का आखिरी डिब्बा होता है। ये दोनों अक्षर पीले या सफेद रंग से लिखे गए हैं। सुरक्षा के लिए ट्रेन के अंत में लिखा होता है, जिसे देखकर स्टेशन मास्टर समझ जाता है कि पूरी ट्रेन गुजर चुकी है।

ट्रेन के डिब्बे के पीछे तो नहीं है ये निशान?

यदि ट्रेन के कोच के पीछे यह निशान नहीं है तो स्टेशन मास्टर उस ट्रेन को रोक सकता है, क्योंकि इसका मतलब है कि कोई कोच पीछे छूट गया है और ऐसी स्थिति में तुरंत एक संदेश भेजा जाता है और इस कोच का नंबर ट्रेन मिल गई है। इस ट्रेन से सभी ट्रेनों की सुरक्षा तय होती है। इस निशान के न होने के कारण ट्रेन को चलाने की अनुमति नहीं दी जाती है।लाल बत्ती भी एक संकेतक है

भारतीय रेलवे की ट्रेनों में भी पीछे की तरफ चमकती लाल बत्तियाँ होती हैं। रात के अंधेरे में भी यह लाइट जलती रहती है और लाइट यह सूचना देती है कि दूसरी ट्रेन जा रही है। ऐसे में ट्रेन ड्राइवर समझ जाता है कि ट्रेन आगे बढ़ रही है. ऐसे में वह अपनी ट्रेन की स्पीड कम कर सकते हैं। इसके साथ ही काम करने वाले लोगों को भी संकेत है कि ट्रेन अब गुजर चुकी है और वे अपना काम शुरू कर सकते हैं.

Author