Trending Now




बीकानेर,गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार खास नजारा देखने को मिलेगा. ऐसा पहली बार होगा जब कर्तव्यपथ पर मिसाइल टुकड़ी का नेतृत्व महिला अधिकारी चेतना शर्मा करेंगी.

वह बाइक राइडर टुकड़ी डेयरडेविल्स टीम के साथ नजर आएंगी.

परेड में लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा भारत की ‘मेड इन इंडिया’ आकाश मिसाइल की प्रणाली का नेतृत्व करते नजर आएंगी. यह मिसाइल सतह से हवा में मार करने में सक्षम है. गणतंत्र दिवस परेड में इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा ने कहा कि यह उनके लिए बड़ी उपलब्धि है.

कौन हैं चेतना शर्मा

लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा भारतीय सेना की एयर डिफेंस रेजीमेंट में तैनात हैं. यह रेजीमेंट दुश्मन के एयरक्राफ्ट और ड्रोन से भारतीय एयर स्पेस की रक्षा करती है. चेतना शर्मा राजस्थान के खाटू श्याम गांव की रहने वाली हैं. उन्होंने NIT भोपाल से ग्रेजुशन किया है. स्नातक के बाद उन्होंने सीडीएस परीक्षा पास की और छठवें प्रयास में सफलता अर्जित की.

यह मेरे लिए गर्व की बात

लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए चयन होने के बाद कहा कि यह उनके लिए सपने के सच होने जैसा है. बकौल चेतना गणतंत्र दिवस की परेड में अपनी यूनिट को रिप्रेजेंट करना बहुत गर्व की बात है. वह बताती हैं कि हर साल जब टीवी पर गणतंत्र दिवस की परेड देखा करती थी तो सोचा करती थी कि कब इसमें शामिल होने का मौका मिलेगा.

छठवीं बार में मिली सफलता

भारतीय सेना की एयर डिफेंस रेजीमेंट में लेफ्टिनेंट चेतना शर्मा ने बताया कि उन्होंने 5 बार सीडीएस परीक्षा दी और हर बार किसी न किसी तरह से रह जाती थीं. लोग तरह-तरह की बातें करते थे, लेकिन मैंने हार नहीं मानी और छठवीं बार में सीडीएस पास कर ली. वह अपनी सफलता का श्रेय अपने हार्ड वर्क और मेहनत को देती हैं.

परमवीर चक्र विजेता की पोती भी दिखेंगी

गणतंत्र दिवस परेड में परमवीर चक्र विजेता शैतान सिंह भाटी की पोती लेफ्टिनेंट डिंपल भाटी भी स्टंट करती नजर आएंगी. वह पिछले एक साल से टीम के साथ प्रशिक्षण ले रही हैं. लेफ्टिनेंट डिंपल ने 2021 में 11महीने के प्रशिक्षण के बाद ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में पासिंग आउट परेड पास की थी. उनकी बड़ी बहन दिव्या भाटी को 2020 में बतौर कैप्टन सेना में कमीशन मिला था. इनके पिता बीएसभाटी राजस्थान के जोधपुर में बैंककर्मी हैं.

Author