Trending Now




नई दिल्ली विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत बायोटेक ने के कोविड टीके कोवैक्सीन की सप्लाई पर रोक लगा दी है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि उसने संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के माध्यम से कोवैक्सीन की आपूर्ति को इसलिए निलंबित किया है, ताकि निर्माता सुविधाओं को अपग्रेड और निरीक्षण में पाई गई खामियों को दूर कर सकें।

डब्ल्यूएचओ ने बयान के अनुसार वैक्सीन प्राप्त करने वाले देशों से उचित कार्रवाई करने को कहा गया है, लेकिन यह नहीं बताया गया कि क्या कार्रवाई की जाएगी। बयान में कहा गया कि टीका प्रभावी है। इसकी सुरक्षा को लेकर कोई कि वह अपनी सभी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में कोवैक्सीन का उत्पादन कारण कोवैक्सीन की आपूर्ति अस्थायी रूप से कम कर रही है। बाधित होगी। निलंबन का कदम 14 खरीद एजेंसियों को आपूर्ति संबंधी से 22 मार्च तक डब्ल्यूएचओ पोस्ट दायित्वों पूरे कर लिए गए है। मांग इमरजेंसी यूज लिस्टिंग (ईयूएल) में कमी के अनुमान के चलते के परिणामों के आधार पर उठाया आगामी अवधि में कंपनी सुविधा गया। भारत बायोटेक का कहना है अनुकूलन, रख-रखाव पर ध्यान केंद्रित करेगी।

प्रमाण पत्र अब भी मान्य : कंपनी

भारत बायोटेक ने रविवार को एक बयान में कहा कि कोवैक्सीन लगवाने वाले लाखों लोगों के लिए जारी किए गए वैक्सीन प्रमाण पत्र अब भी मान्य हैं, क्योंकि वैक्सीन के प्रभाव और सुरक्षा पर कोई सवाल खड़े नहीं हुए हैं। कंपनी ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान टीके के निरंतर उत्पादन के लिए सभी मौजूदा इकाइयों को पुनर्निर्मित किया गया था। अब सुविधाओं को उन्नत बनाने के लिए काम करना जरूरी है।

Author