Trending Now




बीकानेर राज्य में गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार का शपथग्रहण कार्यक्रम होने के साथ ही अब इलाके के तीनों मंत्रियों को मिलने वाले विभागों को लेकर उत्साहित हैं। राजस्थान सरकार के मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, भंवर सिंह भाटी और गोविन्दराम को मिलने वाली जिम्मेदारी को लेकर रविवार को दिनभर कयासों का दौर चलता रहा। सोशल मीडिया पर कई बार विभागों के बंटवारे की सूचनाएं वायरल भी हुई। मंत्रिमंडल में नए शामिल हुए केबिनेट मंत्री गोविन्दराम मेघवाल जिले के नहरी सिंचाई वाले खाजूवाला क्षेत्र से विधायक है। साथ ही बीकानेर से लगते

श्रीगंगानगर जिले के सिंचाई पानी के लिए आंदोलन सुलगते रहने वाले अनूपगढ़-घड़साना और खाजूवाला क्षेत्र में पैठ रखते हैं। ऐसे में राजनीतिक गलियारों में मंत्री गोविन्दराम को सिंचाई विभाग जैसा अहम मंत्रालय मिलने की चर्चा सबसे ज्यादा है।

मंत्री डॉ. बीडी कल्ला से ऊर्जा और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वापस लेकर दूसरे विभाग देने की बात चल रही है। उनके पास शिक्षा, सार्वजनिक निर्माण विभाग कला एवं संस्कृति, पुरातत्व, ऊर्जा, जलदाय विभाग’ समेत कई महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री के रूप में कार्य करने का अनुभव है। ऐसे में समर्थक सबसे ज्यादा शिक्षा मंत्री बनाए जाने को लेकर आशावान है।

मंत्री भंवरसिंह भाटी के उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में कामकाज को लेकर पिछले दिनों प्रशासन गांवों के संग अभियान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुशी जता चुके हैं। फिर भी उच्च शिक्षा विभाग उनसे वापस लेने की चर्चा चल रही है। बीकानेर जिला जिप्सम, बजरी, व्हाइट क्ले जैसे खनिजों के खनन का इलाका है। ऐसे में भाटी के पास खनन विभाग
की जिम्मेदारी रह सकती है।
मंत्री गोविन्दराम मेघवाल के समर्थक रविवार को शपथ ग्रहण समारोह के केबिनेट मंत्री बनने पर बधाई देने जयपुर पहुंच गए। उन्होंने अपने नेता को बधाई देने के साथ खुशी भी मनाई।

बदलेंगे कांग्रेस के राजनीतिक समीकरण

खाजूवाला विधायक गोविन्दराम मेघवाल को केबिनेट मंत्री बनाने के साथ ही अब जिले में कांग्रेस के स्थानीय राजनीति समीकरण भी बदलेंगे। गोविन्दराम के पुत्र गौरव चौहान पूगल पंचायत समिति के प्रधान हैं। उनकी पुत्री सरिता चौहान खाजूवाला पंचायत समिति की प्रधान रह चुकी हैं और वर्तमान में जिला परिषद सदस्य हैं। ऐसे में पार्टी के स्थानीय फैसलों में वे अहम रोल अदा करेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही आगामी 2023 के विधानसभा चुनावों की तैयारी में लगने की बात कह चुके हैं। जिले में कांग्रेस के देहात और शहर जिलाध्यक्षों की नियुक्ति की जानी है। देहात जिलाध्यक्ष के लिए गोविन्द अपनी पसंद से कांग्रेस आलाकमान को पहले ही अवगत करवा चुके हैं।

Author