Trending Now




बीकानेर,Rajasthan 10th & 12th Result 2022: राजस्थान के लाखों छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है. पिछले कई दिनों से 5वी. 8वीं, 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तारीखों को लेकर सभी की निगाहें राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) पर टिकी हुई हैं. पहले संभावना जताई जा रही थी कि 5वीं और 8वीं का रिजल्ट 30 मई तक घोषित कर दिया जाएगा, लेकिन अभी तक बोर्ड की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं दी गई है. इसके अलावा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तारीखों को लेकर भी सस्पेंस बरकरार है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्दी ही बोर्ड वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर रिजल्ट जारी कर सकता है.

राजस्थान बोर्ड ने भले ही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की तारीखों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन बोर्ड ने स्क्रूटनी प्रोसेस का नोटिस जारी कर दिया है. इसके मुताबिक जो उम्मीदवार उत्तर पुस्तिकाओं के स्क्रूटनी राउंड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे रिजल्ट की घोषणा के बाद 10 दिनों के भीतर बिना लेट फीस के आवेदन कर सकते हैं. स्क्रूटनी राउंड के लिए लेट फीस के साथ आवेदन रिजल्ट के घोषित होने के 15 दिनों के भीतर किया जा सकेगा. स्क्रूटनी राउंड के लिए आवेदन करने की फीस 100 रुपये है.

RBSE Result 2022: कब जारी हो सकता है रिजल्ट

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की तरफ से जल्द ही रिजल्ट की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड ने इसके लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं. बोर्ड 12वीं के एक स्ट्रीम का रिजल्ट इसी महीने जारी कर सकता है, जबकि 10वीं और 12वीं की अन्य स्ट्रीम का रिजल्ट जून में घोषित करने की तैयारी है. इसके अलावा बोर्ड 5वीं और 8वीं के परिणामों की तारीख का ऐलान भी अगले कुछ घंटों में कर सकता है. इसका आधिकारिक ऐलान बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर किया जाएगा.

RBSE Result 2022: ऐसे करें चेक

1. सबसे पहले छात्रों को राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा.

2. वेबसाइट के होम पेज पर उन्हें इस रिजल्ट का लिंक नजर आ जाएगा, जिस पर क्लिक करना होगा.

3. अब उम्मीदवारों के सामने एक लॉगइन विंडो खुल जाएगी, जिसमें उन्हें अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी.

4. लॉगइन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों का रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसे वे डाउनलोड कर सकते हैं.

5. सभी उम्मीदवार रिजल्ट का एक प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रख लें.

Author