Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा
कि किसी भी क्षेत्र का विकास एकजुटता से होता है, आप सब आपस में एकजुटता बनाए रखें और कोई भी कार्य या विचार करें तो निश्चित ही उसमें एकमत होकर फैसला लें, जिससे कार्य संपन्न होगा और इसका सुखद परिणाम भविष्य में दिखने लगेगा।
भाटी सोमवार को बज्जू पंचायत समिति की नवसृजित ग्राम पंचायत कोलासर पश्चिम में 35 लाख रुपए की लागत से बनाये गये ग्राम पंचायत भवन के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।
ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि जिस गांव में ग्राम पंचायत बनती है, वहां स्वतः ही विकास के मार्ग खुल जाते हैं। भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में  शिक्षा, चिकित्सा, उच्च शिक्षा, सड़क, पानी-बिजली सहित अनेक हुए विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में विकास की प्रथम इकाई ग्राम पंचायत होती है। इसमें संपूर्ण ग्राम पंचायत के ग्रामीण, पंचायत भवन में एक साथ बैठकर अपने गांव की समस्या व सार्वजनिक विकास की बात कर समस्या का हल निकालते हैं, इसके लिए पंचायत भवन की देखरेख करना प्रत्येक व्यक्ति का फर्ज बनता है। उन्होंने नये ग्राम पंचायत भवन  लोकार्पण की सभी ग्राम वासियों को बधाई दी और कहा कि इसका अपना पटवार मण्डल है। इसमें राजस्व संबंधित काम होंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार की ओर से बीते साढे 4 सालों में छोटे-छोटे गांवों को ग्राम पंचायत बनाने के साथ ढाणियों को गांवों में क्रमोन्नत किया गया है। जिससे प्रदेश के अंतिम छोर पर निवास कर रहे व्यक्ति को सुविधा मिल रही है। उन्होंने कहा कि नए गांवों व ग्राम पंचायतों के सृजन से ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं एवं सेवाओं व सुविधाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने प्रदेश में गांवों व ग्राम पंचायतों के गठन के साथ चलाई गई ऐतिहासिक योजनाओं एवं ग्रामीणों को मिल रहे लाभ को लेकर विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि तीन गांवों को मिलाकर यह नई ग्राम पंचायत बनाई गई है। उन्होंने कहा कि इस ग्राम पंचायत के बनने से पहले छोटे-छोटे कामों के लिए ग्राम वासियों को ग्राम पंचायत नगरासर जाना पड़ता था। ग्रामीणों की मांग पर कोलासर पश्चिम को ग्राम पंचायत बनाकर गांव के विकास का मार्ग खोला गया है। उन्होंने बताया कि गत साढे चार साल में कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 33 नई ग्राम पंचायत और बज्जू व हदां नई पंचायत समिति बनाई गई हैं। कोलासर पश्चिम और पाबूसर में उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत करवा दिए गए हैं। दोनों ही गांवों में 12वीं तक का विद्यालय भी खोले गये है। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ 90 लाख रुपए की लागत से कोलासर पश्चिम की पेयजल समस्या का समाधान करने के लिए पेयजल इसकी स्वीकृत की गई है। इसके टेण्डर की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि मेडी का मगरा में उप स्वास्थ्य केंद्र का वाहन बन चुका है।
*इन विकास कार्यों का हुआ शिलान्यास व लोकार्पण*- ऊर्जा मंत्री भाटी ने नवसृजित ग्राम पंचायत कोलासर पश्चिम के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। साथ ही विधायक निधि कोष से 10 लाख रूपये राशि स्वीकृत कर दादा लोट जी मंदिर के पास निर्मित सामुदायिक भवन की चार दीवारी, मेघवाल का मोहल्ले में विधायक निधि कोष से स्वीकृत सामुदायिक भवन का और कोलासर पश्चिम की ग्राम सेवा सहकारी समिति के गोदाम व कार्यालय का शिलान्यास किया। इसके अलावा 5 लाख रूपये लागत से बने सार्वजनिक पुस्तकालय का उद्घाटन किया।
कार्यक्रम में उपाध्यक्ष मारवाड़ क्षेत्र जनजाति विकास बोर्ड की कीर्ति सिंह भील, कोलायत क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष हरि सिंह सांखला, जिला परिषद सदस्य मोहनदान चारण, जोगाराम चारणवाला, झझू सरपंच घमुराम नायक, अशोक मेघवाल ने भी विचार रखे। सरपंच फूसाराम ने ग्राम पंचायत के विकास कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर गडियाला सरपंच रामेश्वर लाल भूतड़ा, नारायण कुमावत, सगताराम पूनिया, उपखण्ड अधिकारी बज्जू भागीरथ बिजारणिया, अधिसाषी अभियन्ता डिस्काॅम बी आर के रंजन सहित पंचायत राज जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने विधिवत पूजा कर विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

Author