Trending Now




बीकानेर,राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा अपने अंतिम पड़ाव पर जम्मू कश्मीर में है. कन्या कुमारी से जम्मू कश्मीर तक निकाली गई इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी लगातार किसी न किसी वजह से चर्चा में हैं.

अब राहुल गांधी ने बताया कि लवे आखिर कब और किससे शादी करेंगे. इतना ही नहीं राहुल गांधी ने यह भी बताया कि उन्हें खाने में क्या पसंद है और क्या नहीं?

दरअसल, राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बात की.तो इस दौरान राहुल गांधी से उनकी शादी को लेकर सवाल किया गया, तो राहुल ने बड़ा दिलचस्प जवाब दिया. राहुल गांधी से जब पूछा गया कि क्या वे शादी की प्लानिंग कर रहे हैं. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि जब सही लड़की मिलेगी, वे शादी कर लेंगे. जब उनके पूछा गया कि वे कैसी लड़की से शादी करेंगे. इस पर राहुल ने कहा कि वह बस लविंग और इंटेलिजेंट होनी चाहिए.

राहुल ने किया सोनिया-राजीव का जिक्र

राहुल गांधी ने बातचीत के दौरान राजनीतिक मुद्दों से हटकर निजी मुद्दों पर भी बात की. उन्होंने अपने स्कूलिंग और उन्हें क्या खाना पसंद है, ऐसे सवालों के भी जवाब दिए. राहुल गांधी ने सोनिया गांधी और राजीव गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि वे शादी के खिलाफ कुछ भी नहीं है. उन्होंने कहा, मेरे माता-पिता की शादी बहुत प्यारी थी और वे एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे, ऐसे में शादी के बारे में मेरे ख्याल बहुत ऊंचे हैं. मैं भी ऐसे ही किसी जीवन साथी की तलाश में हूं.

खाने में राहुल को क्या क्या पसंद

राहुल गांधी से जब पूछा गया कि उन्हें खाने में क्या पसंद है. इस पर उन्होंने कहा कि मैं सब कुछ खाता हूं. लेकिन कटहल और मटर पसंद नहीं है. राहुल ने कहा, जब मैं घर पर होता हूं तो खाने पीने को लेकर काफी सख्त रहता हूं. लेकिन यात्रा के दौरान चॉइस नहीं है. इसलिए जो मिल जाता है, खा लेता हूं. राहुल ने कहा कि तेलंगाना के लोग ज्यादा मिर्ची खाते हैं, इसलिए वहां थोड़ी मुश्किल हुई थी.

दिल्ली में कहां कहां जाते हैं राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने बताया, मैं कश्मीरी पंडित के घर में पैदा हुआ, जो उत्तर प्रदेश आ गए थे, पापा के पिताजी पारसी थे. घर में सामान्य खाना बनता है. लंच में देसी और रात में कॉन्टिनेंटल खाना बनता है. राहुल ने बताया कि उन्हें आइसक्रीम पसंद है. इतना ही नहीं राहुल को तंदूरी खाना पंसद है. उन्हें चिकन टिक्का, मटन, सीख कबाब और आमलेट पंसद है. राहुल ने कहा कि वे पहले पुरानी दिल्ली जाते थे. अब कभी कभी मोती महल जाता हूं. कभी कभी सागर, स्वागत और सर्वना भवन भी चले जाते हैं.

राहुल से जब उनकी स्कूलिंग के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि उनकी होम स्कूलिंग हुई है. राहुल ने कहा, मैं बोर्डिंग स्कूल में था. दादी की हत्या से पहले हमें वहां से निकाल लिया गया. इसके बाद होम स्कूलिंग शुरू हुई, क्योंकि सिक्योरिटी रीजन के चलते हमें स्कूल जाना अलाउड नहीं था.

कितनी की पढ़ाई, कहां की पहली नौकरी?

राहुल ने बताया कि सेंट स्टीफन कॉलेज में हिस्ट्री की पढ़ाई की. इसके बाद हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल रिलेशन एंड पॉलिटिक्स पढ़ी. इसके बाद पिता की मौत हो गई. बाद में अमेरिका चला गया. यहां रोलिंस कॉलेज में इंटरनेशनल रिलेशन, इकोनॉमिक्स पढ़ी. कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से मास्टर्स किया. राहुल ने बताया कि उन्होंने पहली नौकरी लंदन में की थी. कंपनी का नाम ‘मॉनिटर’ था, जो एक स्ट्रैटेजिक कंसल्टिंग कंपनी थी. उस समय मुझे 3000 से 2,500 पाउंड सैलरी मिली थी. तब के हिसाब से ये सैलरी काफी थी. उस समय मैं 25 साल का था.

Author