Trending Now




बीकानेर,विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की तथा बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन सहित संपर्क पोर्टल पर प्रकरणों के निस्तारण की स्थिति के बारे में जाना।
उन्होंने खरीफ 2024-25 के तहत बुवाई, उर्वरक लक्ष्य, उपलब्धता और वितरण की स्थिति, विभिन्न विभागीय योजनाओं की प्रगति तथा डिग्गी निर्माण और तारबंदी के भुगतान की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कृषि विपणन विभाग, मंडी श्रमिक कल्याण योजनाओं का प्रचार-प्रसार करे। मंडी क्षेत्रों में इससे जुड़े पोस्टर, बैनर लगवाएं तथा आगामी बैठक में मंडीवार हमाल और पल्लेदारों की सूचना उपलब्ध करवाएं। उन्होंने किसान कलेवा योजना के तहत स्वीकृत और संचालित कैंटीन की जानकारी ली, इनके माध्यम से लाभान्वित किसानों की जानकारी आगामी बैठक में उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने आयुर्वेद विभाग द्वारा संचालित आयुष्मान आरोग्य मंदिरों की सुविधाओं के बारे में जाना। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लक्ष्य की तुलना में काम स्वीकृतियां जारी करने को गंभीरता से लिया और इनमें गति लाने के निर्देश दिए।
जिला परिषद के सीईओ ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा उड़ान योजना के तहत वितरित सेनेट्री नैपकिन पैड की जानकारी उपलब्ध करवाई जाए। कालीबाई भील स्कूटी योजना में स्वीकृति के बावजूद स्कूटी प्राप्त करने से वंचित रही छात्राओं को शीघ्र इनका लाभ उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वंचित रहने की छात्रावार सूचना कारण सहित उपलब्ध करवाई जाए। आरएसएलडीसी द्वारा संचालित समस्त कौशल विकास केंद्रों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं के प्रशिक्षण से जुड़ी जानकारी आगामी बैठक में उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अधिकारी के बैठक में बिना सूचना अनुपस्थित रहने को गंभीरता से लिया। इस संबंध में उच्च स्तर पर अवगत करवाने के निर्देश दिए।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ. दुलीचंद मीणा, संयुक्त संयुक्त निदेशक (कृषि) कैलाश चौधरी, संयुक्त निदेशक (सांख्यिकी) सुशील शर्मा सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Author