Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में तीन दिन बाद फिर से मौसम का मिजाज बदलेगा और कुछ इलाकों के तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो देश के कुछ राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई दे रहा है, लेकिन राजस्थान पर असर नहीं है। संभावना है कि तीन दिन बार उत्तर प्रदेश से सटे राजस्थान के जिलों में हल्का असर दिखाई देगा।*

राजस्थान में तीन दिन बाद फिर से मौसम का मिजाज बदलेगा और कुछ इलाकों के तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो देश के कुछ राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई दे रहा है, लेकिन राजस्थान पर असर नहीं है। संभावना है कि तीन दिन बार उत्तर प्रदेश से सटे राजस्थान के जिलों में हल्का असर दिखाई देगा। उससे पहले तीन दिन तक भीषण गर्मी जोर दिखाएगी और तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है। उधर, यह भी कहा जा रहा है कि मई के दौरान अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री के बीच ही बना रहने की संभावना है।

यहां बदलेगा मौसम
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो तीन दिन तक तापमान उछाल मारेगा और 47 डिग्री तक पहुंचेगा। इसके बाद राजस्थान के उन इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा, जो उत्तर प्रदेश से जुड़े हुए हैं। माना जा रहा है कि भरतपुर, धौलपुर, करौली और आसपास के इलाकों के तापमान में 2 से 3 डिग्री तक गिरावट और हवाओं का जोर रह सकता है। उधर, तीन दिन तक गर्मी के तेवर के देखते हुए मौसम और चिकित्सा विभाग ने आमजन को गर्मी से बचने के लिए भी अलर्ट जारी किया है। जहां अधिकतम तापमान उछाल पर है, वहीं रात का तापमान भी बढ़ोतरी दर्ज कर रहा है। बीती रात बांसवाड़ा 32.8 और फलौदी का 32 .2 डिग्री तापमान के साथ प्रदेश में सबसे ज्यादा रहे।

9 जिलों में लू का असर
मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के 9 जिलों में फिलहाल लू का असर है और यहां तापमान सामान्य से ज्यादा चल रहा है। रिपोर्ट के अनुसार बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, नागौर और जालौर में लू का असर है।

इस बात का रखें ध्यान
तेज गर्मी से मौसमी बीमारियों से बचने के लिए मौसम और चिकित्सा विभाग अलर्ट जारी कर रहा है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने। धूप में बाहर जाने के दौरान हल्के रंग और सूती कपड़े पहनने चाहिए। साथ ही सुरक्षात्मक चश्में, छाता, पगड़ी, दुपट्टा, टोपी का उपयोग, यात्रा करते समय पानी साथ में रखने और बेवजह दोपहर एक से तीन बजे तक के समय घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी जा रही है।

राजस्थान में 9 मई को अधिकतम तापमान
अजमेर 43.0
भीलवाड़ा 43.4
अलवर 43.9
जयपुर 42.6
पिलानी 44.0
सीकर 42.0
कोटा 44.6
चित्तौडगढ़़ 43.2
डबोक 42.4
बाड़मेर 46.3
जैसलमेर 45.5
जोधपुर 44.0
बीकानेर 45.5
चूरू 45.0
धौलपुर 44.3
नागौर 45.6
बूंदी 44.6
अंता 44.8
डूंगरपुर 45.4
संगरिया 44.2
जालौर 45.1
सिरोही 44.4
सवाई माधोपुर 42.8
करौली 44.8
बांसवाड़ा 46.5

Author