Trending Now




बीकानेर,नहरबंदी एक बार फिर पानी टैंकर सप्लायरों के लिए मनमानी का अवसर लेकर आई है। प्यास का फायदा उठाकर टैंकर सप्लायर अब टैंकर माफिया बन रहे हैं। एक हजार लीटर के टैंकर तीन सौ से चार सौ रुपए में बिक रहे हैं। जबकि कलेक्टर ने स्पष्ट तौर पर दरों संबंधी आदेश जारी कर रखे हैं।

कलेक्टर के आदेशानुसार शहर के किसी भी हिस्से में पांच किलोमीटर की दूरी तक एक हजार लीटर पानी के 110 रूपए ही लिए जा सकते हैं। पांच किलोमीटर से अधिक दूरी होने पर 22 रूपए प्रति किलोमीटर अतिरिक्त वसूला जाएगा। कलेक्टर ने निर्धारित राशि से अधिक लेने वाले टैंकर सप्लायरों के खिलाफ शिकायत करने को कहा है। शिकायत हेतु हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। हालांकि हर साल नहरबंदी में जनहित में निर्देश और नंबर जारी किए जाते हैं मगर जल माफिया पाप की कमाई से तौबा नहीं करते। परकोटे के शहर में पानी सप्लाई करने वाले माफियाओं पर तो कोई असर ही नहीं हो रहा। सूत्रों के मुताबिक खुलेआम अधिक दर वसूली जा रही है। माफियाओं की दादागिरी का एक कारण स्वयं आमजन भी है, जो खुलेतौर पर सामने आकर शिकायत नहीं करना चाहता। वह पीड़ा सुनाता है, समाधान मांगता है मगर खुद को लफड़े में नहीं डालना चाहता।

अगर आपसे भी पानी टैंकर सप्लायर निर्धारित दरों से अधिक मांगता है तो आप जिला परिवहन अधिकारी के इस नंबर 0151-2970048 अथवा जलदाय विभाग के नियंत्रण कक्ष 0151-2226454 पर शिकायत कर सकते हैं। शिकायत का सत्यापन होने पर आरोपी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Author