Trending Now




बीकानेर,जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशन में विधानसभा चुनाव में मतदान दिवस ग्रीन और हेल्दी इलेक्शन के रूप में मनाया गया। इसके तहत जिले के समस्त मतदान केंद्रों पर पौधे लगाए गए। यह पौधे 80 वर्ष आयु प्लस के मतदाताओं, दिव्यांगजन तथा फर्स्ट टाइम वोटर से रोपित करवाए गए। मतदान केंद्र पर पहले पहुंचने वाले इस आयु वर्ग के मतदाताओं द्वारा यह पौधे रोपित करवाए गए।
साथ ही गत विधानसभा चुनाव में जिले में न्यूनतम मतदान प्रतिशत वाले 50 मतदान केंद्रों पर मतदान दिवस अवसर पर मतदाताओं द्वारा पौधारोपण के साथ 100 पौधों का वितरण करते हुए आमजन को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। ऐसे प्रत्येक मतदान केंद्र पर प्रथम मतदान करने वाले 25 बुजुर्ग महिला मतदाताओं, 25 बुजुर्ग पुरुष मतदाताओं तथा 25 युवा महिला फर्स्ट टाइम वोटर तथा 25 युवा पुरुष फर्स्ट टाइम वोटर को पौधे दिए गए। पौधा वितरण में सहजन फली के पौधों को प्राथमिकता दी गई। सहजन फली के गुणों के कारण इसे सुपरफूड का दर्जा प्राप्त है। इससे सहजन फली अपनाने के प्रति भी लोगों में जागरुकता आएगी।
सीईओ जिला परिषद एवं स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के ने बताया कि इसके लिए जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्र में विकास अधिकारियों को पौधारोपण की तैयारी की जिम्मेदारी सौंपी गई। साथ ही उप वन संरक्षक कार्यालय को पौधे उपलब्ध करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

Author