Trending Now




बीकानेर,राजकीय डूँगर महाविद्यालय बीकानेर में राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाइयों द्वारा एक दिवसीय शिविर आयोजित किया गया।

शिविर का उद्घाटन प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र पुरोहित के कर-कमलों से सम्पन्न हुआ। स्वस्थ लोकतंत्र में मतदाताओं की भूमिका विषय पर संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ. पुरोहित ने विद्यार्थियों की मतदाता के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका को अपने व्याख्यान में स्पष्ट किया। उन्होंने युवाओं से बढ़-चढ़ कर लोकतंत्र के इस महायज्ञ में शामिल होने व जात-पात-धर्म-अर्थ आदि से प्रभावित हुए बिना निष्पक्ष मतदान कर लोकतंत्र में अपनी मजबूत भूमिका निभाने हेतु प्रेरित किया।
शिविर के उद्घाटन के पश्चात प्राचार्य श्री पुरोहित द्वारा एन. एस. एस. स्वयंसवकों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली में स्वयंसवकों के हाथों में स्वरचित नारे लिखित तख्तियां रही और स्वयंसवक खूब उत्साह व उमंग के साथ सकारात्मक नारे लगाते हुए रैली में सक्रिय रहे। कॉलेज परिसर से होती हुए अंबेडकर कॉलोनी, शिवबाड़ी व अन्य आस -पास की बस्तियों में गयी जहां लोगों को स्वस्थ लोकतंत्र हेतु बिना किसी दबाव के मुक्त होकर मतदान करने की स्वयंसेवकों द्वारा अपील की गई। इसके इतर छात्रा स्वयंसवकों द्वारा रंगोली प्रतियोगिता में भाग लिया गया, लोकतंत्र व चुनाव के महत्व को इंगित करती संदेश परक व सुंदर रंगोलियां स्वयंसेविकाओं द्वारा निर्मित की गई।
शिविर के प्रारम्भ से रैली के समापन तक एन. एस. एस. के समन्वयक केसरमल व अन्य कार्यकम अधिकारी डॉ. निर्मल कुमार रांकावत, डॉ. संपत भादू तथा इकाई वार अनेक स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Author