Trending Now




बीकानेर, एक विभाग-एक दिन जागरूकता अभियान’ के तहत बुधवार को जिले के सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ‘वोट चौपाल’ आयोजित हुई। इस दौरान 65 हजार 948 लोगों की भागीदारी रही। वहीं 24 हजार 803 ने सी विजिल और 24 हजार 687 ने वीएचए ऐप डाउनलोड किया।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार यह कार्यक्रम हुआ। इस दौरान आमजन को मतदान के महत्व के बारे में बताया और अलग-अलग गतिविधियों के माध्यम से वोट करने का संदेश दिया। इस दौरान सातों विधानसभा क्षेत्रों के पंचायत मुख्यालयों पर रंगोली के माध्यम से 25 नवंबर मतदान दिवस को उकेरा गया। वहीं इस दौरान 18 वर्ष के युवाओं से लेकर 80 वर्ष तक के बुजुर्गों ने मतदान की शपथ ली एवं दूसरों को भी मतदान के प्रति जागरूक करने का संकल्प किया। वोटर हेल्पलाइन और नियंत्रण कक्ष के नंबर भी रंगोली के माध्यम से सजाए गए। ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत समितियां से मतदाता रथ के माध्यम से क्षेत्र में लोगों को जागरूक किया गया। छात्राओं ने तख्तियां के माध्यम से वोट का संदेश दिया और छात्रों ने अंग्रेजी अक्षर वोट की आकृति बनाई। विद्यार्थियों ने रैली निकाली तो कहीं संवाद के माध्यम से आम लोगों को मतदान के महत्व एवं इससे जुड़ी जानकारी दी गई।
नित्या के. ने बताया कि स्वीप से जुड़े इक्कीस विभागों में से प्रत्येक विभाग एक-एक दिन की गतिविधियां आयोजित करेगा।वोट चौपाल के दौरान मतदाताओं को 25 नवंबर 2023 को शत प्रतिशत मतदान का संकल्प भी दिलाया गया। आयोग के सी-विजिल ऐप, टोल फ्री नंबर 1950, केवाईसी ऐप की जानकारी दी गई। इस दौरान मतदाताओं की ओर से पूछे गए सवालों के जवाब भी संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों एवं बीएलओ ने दिए। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के प्रवासी मतदाताओं से सम्पर्क कर मतदान दिवस पर आमंत्रित किया गया। ग्राम पंचायत भवनों व सार्वजनिक स्थलों पर मतदान संदेशों से जुड़ी रंगोलिया बनाई गई जो सबके आकर्षण का केंद्र रही। वहीं वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में न्यूनतम मतदान वाले केंद्रों के आसपास जागरूकता गतिविधियां केंद्रित रही।

Author