Trending Now




बीकानेर,बीकानेर दीपावली के बाद अचानक वायरल बुखार ने जाेर पकड़ लिया है। पीबीएम हाॅस्पिटल के मेडिसिन आउटडाेर में सर्दी, जुकाम और वायरल बुखार से पीड़ित करीब एक हजार राेगी रोज पहुंच रहे हैं।

यह संख्या पिछले तीन-चार महीने में सर्वाधिक है। जिले में डेंगू और चिकनगुनिया तेजी से फैल रहा है। पीबीएम हाॅस्पिटल में पिछले तीन महीने में डेंगू के 375 केस आ चुके हैं। हालांकि पिछले साल की तुलना में यह संख्या आधी ही है, लेकिन डाॅक्टर्स इसके बढ़ने की संभावना जता रहे हैं। डेंगू के कुल केस क्रिटिकल भी हैं। मसलन रविवार काे 40 साल के एक युवक काे आईसीयू में भर्ती करना पड़ा। उसके डेंगू बुखार के साथ पाॅटेशियम काफी कम आया।

मेडिसिन विभाग के प्राेफेसर डाॅ. सुरेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि डेंगू काबू में नहीं आ रहा है। इसके साथ ही चिकनगुनिया के राेगी भी पहुंच रहे हैं। पिछले महीने तक चार केस रिपाेर्टेड थे। अब बढ़कर 14 तक जा पहुंचे। चिकनगुनिया के 70 प्रतिशत राेगियाें की रिपाेर्ट निगेटिव आती है। दरअसल ऐसे राेगियाें में एंटी बाॅडी बनने में पांच दिन लगते हैं। यह एंटी बाॅडी तीन सप्ताह तक रहती है। इस दाैरान टेस्ट कराने से ही रिपाेर्ट पाॅजिटिव आती है, लेकिन तक तक राेगी ठीक हाे जाता है। इसलिए इसके केस ज्यादा रिपाेर्ट नहीं हाे पा रहे, जबकि मर्ज बढ़ रहा है। वर्मा ने बताया कि मलेरिया का असर कम है। इसके पीबीएम में अब तक 143 केस रिपाेर्ट हुए हैं। एडीज मच्छराें से सावधानी जरूरी : डाॅ. सुरेंद्र कुमार वर्मा ने कहा है कि डेंगू और चिकनगुनिया से बचने के लिए एडीज मच्छर से सावधानी जरूरी है। यह मच्छर साफ पानी में पनपता है, इसलिए कूलर, गमले, पालसिए आदि में पानी राेज बदलें। इसके अलावा यह मच्छर ज्यादातर दिन में काटता है। इसलिए पीबीएम आने वाले राेगियाें काे फुल आस्तीन की शर्ट पहनकर आना चाहिए।

Author