Trending Now




बीकानेर,सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) 23 से 28 जनवरी के बीच भारत-पाकिस्तान सीमा पर ‘ऑपरेशन सर्द हवा’ चलाएगा. सीमा सुरक्षा बल (उत्तर क्षेत्र) के उपमहानिरीक्षक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि राजस्थान की पाकिस्तान से लगती सीमा पर 23 से 28 जनवरी तक ‘ऑपरेशन सर्द हवा’ के नाम से बल का ऑपरेशन चलेगा. इसके तहत सीमा पर तारबंदी के आसपास निगरानी को बढ़ाया जाएगा. मुख्यालय के सभी जवान और अधिकारी इस दौरान सीमा पर रहेंगे और तारबंदी के पास 24 घंटे निगरानी करेंगे.

सीमा पर रखी जाती है कड़ी निगरानी
अरुण कुमार सिंह ने कहा कि सर्दियों के दिनों में कोहरे और धुंध के कारण सीमा पार से घुसपैठ और किसी भी तरह की नापाक हरकत से निपटने के लिए सीमा सुरक्षा बल ‘हाई अलर्ट’ पर आ जाता है. बल अपने नियमित अभ्यास के तहत गर्मी में ‘ऑपरेशन गर्म हवा’ और सर्दी में ‘ऑपरेशन सर्द हवा’ चलाता है. ये अभियान हर साल चलता है और इस दौरान सीमा पर कड़ी निगरानी रखी जाती है.

इंटेलिजेंस विंग भी रहती है एक्टिव
‘ऑपरेशन सर्द हवा’ के दौरान सीमा पर बीएसएफ की इंटेलिजेंस विंग भी एक्टिव रहती है और अन्य खुफिया एजेंसियों से भी बीएसएफ का तालमेल रहता है. इस दौरान हर संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाती है. ऑपरेशन सर्द हवा में सीमा से सटी पुलिस चौकियों की विशेष भूमिका रहेगी साथ ही निगरानी को और बढ़ाया जाएगा.

Author