Trending Now




बीकानेर,सर्दी के सीजन के कोहरा बढऩे के साथ ही सीमा पार से घुसपैठ और तस्करी की आंशका को देखते हुए अलर्ट मोड़ में आई पुलिस और बीएसएफ ने चौकसी बढ़ी दी है। ऐसे में पुलिस और बीएसएफ ने मिल कर चैकिंग अभियान शुरू कर दिया है। अभियान के तहत बोर्डर इलाके से गुजरने वाले हर वाहन की चैकिंग की जा रही है। इसके लिये 114वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल व खाजूवाला पुलिस ने सरहद के मार्गों पर सीमा प्रहरियों के साथ संयुक्त रूप से नाकाबंदी शुरू कर दी है। बीएसएफ कमाडेंट महेंद्र सिंह व डिप्टी कमाडेंट अजयवीर सिंह राठौड़ के नेतृत्व में सीमा सुरक्षा बल द्वारा सीमा क्षेत्र में चौकसी बढ़ाते हुए आने जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है, संदिग्ध लोगों से पूछताछ की जा रही हैं। वहीं क्षेत्र में अवांछित गतिविधियों पर सीमा सुरक्षा बल की पैनी नजर है और धुंध को देखते हुए नफरी व गश्त भी बढ़ा दी गई है। सीमा पार से मादक पदार्थों के आने के इनपुट के बाद सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हैं। क्योंकि अंधेरी रात का फायदा उठाकर तस्करी होने के इनपुट सुरक्षा एजेंसियों को मिले हैं। ऐसे में बीएसएफ ने सीमा पर चौकसी बढ़ाने के साथ अतिरिक्त जाब्ता भी तैनात किया है।
-जनवरी में शुरू होगा ऑपरेशन सर्द हवा
वहीं सीमा सुरक्षा बल ने अगले माह बॉर्डर पर ऑपरेशन सर्द हवा चलाने की तैयारियां शुरू कर दी है। जनवरी के पहले सप्ताह से शुरू होने वाला यह अभियान महीने के आखिर तक चलेगा। अभियान में बल अपनी पूरी ताकत को सीमा क्षेत्र में जमा करेगा। जानकारी में रहे कि सर्द मौसम में हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी तरह की गड़बड़ी की रोकथाम के लिए ऑपरेशन सर्द हवा का संचालन किया जाता है। सीमा के उस पार से घुसपैठिया अथवा तस्करी करने में लिप्त तत्वों पर नकेल कसने के मुख्य उद्देश्य के अलावा इस ऑपरेशन के जरिए सीसुब अपनी तैयारियों को भी परखता है। अभियान के दौरान बल के आला अधिकारी निरीक्षण करने भी सीमा क्षेत्र में पहुंचेंगे।
कंपाने लगी सर्द हवाएं
जिले के शहरी इलाके में सर्दी का असर अभी खास नहीं है लेकिन बॉर्डर इलाकों में सर्द हवाओं ने सप्ताहभर पहले ही कंपकपी छुड़ानी शुरू कर दी है। दिसम्बर और जनवारी माह में रात के समय यहां तापमान कई बार शून्य डिग्री के स्तर तक पहुंच जाता है। ऐसे ही कोहरा भी बल के जवानों की परीक्षा लेता है।

Author