Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ दुलीचंद मीना ने‌ स्वास्थ्य , पानी, बिजली सहित अन्य संबंधित विभागों को अतिरिक्त सतर्क रहने और सभी आवश्यक इंतजाम पुख्ता रखने के निर्देश दिए हैं।
सोमवार को आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में डा मीना ने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान लू और तापघात से आमजन को बचाने के लिए एडवाइजरी जारी करने के साथ-साथ आवश्यक प्रिकॉशनरी उपाय भी समय पर कर लिए जाएं। पीबीएम तथा जिला अस्पताल में लू और तापघात के मरीजों के लिए डेडीकेटेड वार्ड तैयार रहें। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे, जिससे किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। आयुर्वेद विभाग भी लू और तापघात से बचाव के उपायों के बारे में प्रचार प्रसार करवाएं। कपूरधारा का प्रयोग और शिरोधारा की जानकारी आम जनता को दी जाए।
बैठक में शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं में प्रगति की विस्तार से समीक्षा की गई। मिड डे मील, उड़ान योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने कहा कि उड़ान योजना के तहत उपलब्ध स्टॉक और वितरण संख्या की जांच की जाए ।उच्च शिक्षा विभाग इस संबंध में सभी कॉलेजों में स्टाक का भौतिक सत्यापन करें । महाविद्यालयों द्वारा प्रेषित रिपोर्ट और उपलब्ध स्टॉक के सत्यापन की जांच की रिपोर्ट कलेक्ट्रेट कार्यालय को भिजवाएं । उन्होंने नोखा, हदां , जसरासर, डूंगरगढ़ , मोमासर में निर्माणाधीन कॉलेज भवनों के प्रगतिरत कार्य की जांच करते कार्य में गति लाने को कहा। उन्होंने कहा कि कार्य समय पर पूर्ण हो जाए यह सुनिश्चित किया जाए, जिससे अगले सत्र में शैक्षणिक गतिविधियां कॉलेज भवनों में प्रारंभ की जा सके। जिन कॉलेज भवनों का निर्माण पूर्ण हो गया है उनका कब्जा कालेज प्रशासन द्वारा शीघ्र प्राप्त किया जाए।
आंधी तूफान के मद्देनजर जिले के समस्त क्षेत्रों में बिजली विभाग पुराने तार बदलवाने और ढीले तार कसवाने की कार्यवाही प्राथमिकता से करें । डॉ मीना ने कहा कि
सहकारिता विभाग, भूमि विकास बैंक तथा अन्य बैंकों द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं में अधिकतम लाभ आमजन को मिले इसके लिए योजना की प्रकिया में सरलीकरण लाएं तथा योजना में लाभ लेने की प्रक्रिया, पात्रता आदि का व्यापक प्रचार प्रसार हो , जिससे अधिक से अधिक संख्या में लोग इनसे जुड कर इनका लाभ उठा सकें। बैठक में विद्युत, सांख्यिकी, शिक्षा, बैंक, सहकारिता, आबकारी, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Author