Trending Now




बीकानेर,फिट हेल्थ कैम्पेन की 100 दिवसीय कार्य योजना तथा टोबैको फ्री यूथ कैंपेन की 60 दिवसीय कार्य योजना में आयोजित हो रही गतिविधियों की समीक्षा हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर से वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने कहा कि फिट हेल्थ कैंपेन के तहत जिले के समस्त 30 प्लस आयु वर्ग के व्यक्तियों की शुगर, बीपी व तीन प्रकार के कैंसर की जांच की जानी है और साथ में प्रत्येक व्यक्ति की आयुष्मान भारत आभा आईडी भी बनाई जानी है। उन्होंने सभी चिकित्सा अधिकारियों व विभिन्न संवर्ग के कर्मचारियों को पूर्ण सतर्कता के साथ कार्य में जुटने के निर्देश दिए वही टोबैको फ्री यूथ कैंपेन की 60 दिवसीय कार्य योजना के अंतर्गत युवाओं व बच्चों को तंबाकू सेवन शुरू करने से रोकने के लिए पूरी जिम्मेदारी के साथ चालानिंग व जन जागरण गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए।

डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने दोनों अभियानों में जिले की कमतर प्रगति व आ रही बाधाओं पर चर्चा की व सुधार के निर्देश दिए।
डॉ नवल गुप्ता ने बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए वहीं सहायक लेखा अधिकारी इकरार हुसैन ने स्पष्ट किया कि नियमित भुगतान के अभाव में बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण फर्मों द्वारा किया जाना संभव नहीं है इसे प्राथमिकता से निपटाया जाए।
एनपी एनसीडी कार्यक्रम के जिला समन्वयक इंद्रजीत सिंह ढाका ने फिट हेल्थ कैंपेन में समस्त सरकारी कर्मचारियों की स्क्रीनिंग में हो रही देरी तथा आभा आईडी की धीमी चाल पर चर्चा कर सॉफ्टवेयर की तकनीकी बारीकियों पर प्रकाश डाला। जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने टोबैको फ्री यूथ कैंपेन के तहत आयोजित हो रही चार प्रकार की सोशल मीडिया प्रतियोगिताओं की विस्तृत जानकारी दी वही जिला आशा समन्वयक रेणु बिस्सा ने आशा सहयोगिनीयों के माध्यम से संस्था स्तर पर नारा लेखन तथा रैली की गतिविधियों के आयोजन के निर्देश दिए। डीपीएम सुशील कुमार ने मां ऐप में एनीमिया से संबंधित गतिविधियों की नियमित इंद्राज की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेंस में समस्त ब्लॉक सीएमओ, बीपीएम, विभिन्न सीएचसी पीएचसी व यूपीएचसी के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी व कार्मिक शामिल हुए।

Author