Trending Now




बीकानेर,सप्त शक्ति कमांड की फॉर्मेशन और यूनिटों ने जयपुर और अन्य सैन्य स्टेशनों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की तैयारी के रूप में 17-18 जून 2024 योग कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का आयोजन किया ।

योग कार्यक्रम सैनिकों और परिवारों के बीच शारीरिक तंदुरुस्ती, मानसिक स्वास्थ्य और लचीलेपन को बढ़ावा देने में योग के महत्व को उजागर करने के लिए आयोजित किए गए थे, ताकि वे योग को जीवन शैली के रूप में अपना सकें। प्रत्येक फॉर्मेशन और यूनिटों ने समग्र स्वास्थ्य और योग के सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए अनूठे सत्र आयोजित किए।

सूरतगढ़ मिलिट्री स्टेशन और यंग एंड द बेस्ट बटालियन के सभी रैंक और परिवारों ने सेना में “योग के माध्यम से माइंडफुलनेस” की झलकियाँ पेश कीं, जिसने हमेशा योग का अभ्यास करने और इसे फैलाने में नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। सर्वदा अग्रणी ब्रिगेड ने जयपुर के भव्य जंतर मंतर पर ऊर्जावान योग सत्र के माध्यम से आसन और प्राणायाम को जीवन शैली के रूप में दर्शाया। योग के माध्यम से माइंडफुलनेस के अभ्यास को अपनाते हुए, ब्लैक चार्जर ब्रिगेड के परिवारों और लड़ाकों ने अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण के रूप में योग को अपनाया। गांडीव डिवीजन के सैनिकों और परिवारों ने भारतीय सेना के कर्मियों की दैनिक दिनचर्या में एकीकृत आसन और ध्यान प्रथाओं के माध्यम से कोटा मिलिट्री स्टेशन में योग सत्र आयोजित किए। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले के कार्यक्रम सैनिकों की भलाई के लिए सप्त शक्ति कमान की प्रतिबद्धता के प्रमाण हैं। सैनिकों के परिवारों ने महिला सशक्तिकरण के चित्रण के साथ उत्साह के साथ योग को अपनाया।

इन कार्यक्रमों में उत्साह और भागीदारी ने आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए एक स्वर स्थापित किया, जो सशस्त्र बलों में स्वास्थ्य और तत्परता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने में योग के महत्व को उजागर करता है।

Author