Trending Now




बीकानेर, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति द्वारा गांधी जयंती के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगें।

महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक संजय आचार्य ने बताया कि गांधी जयंती के अवसर पर शनिवार को रविन्द्र रंगमंच पर ‘गांधी जीवन दर्शन व आज का युवा’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन होगा। मुख्य वक्ता हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय, जयपुर के कुलपति ओम थानवी मुख्य वक्ता होंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर महात्मा गांधी के जीवन आदर्श को अपनाने वाले व्यक्तियों, बुनकर और कतिनों का सम्मान किया जाएगा।
महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के ब्लॉक संयोजक श्याम नारायण रंगा ने बताया कि 9 अक्टूबर को महात्मा गांधी जीवन दर्शन विषय पर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता महाविद्यालय एवं विद्यालय स्तर पर दो वर्गों में आयोजित होगी। जिसमें गांधी जीवन दर्शन से संबंधित प्रश्न होंगे। विजेताओं को सिंथेसिस की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा।
कार्यक्रम से जुड़े ज्योतिप्रकाश रंगा ने बताया के 16 अक्टूबर को गांधी पार्क में सुबह 8 से 10 बजे के बीच पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता भी दो वर्गों में होगी। इस प्रतियोगिता का विषय भी गांधी जीवन दर्शन ही होगा। कार्यक्रम के बाद खादी प्रदर्शनी का आयोजन भी गांधी पार्क में ही होगा। इस प्रदर्शनी में खादी बनाने की पूरी प्रक्रिया को प्रदर्शित किया जाएगा। खादी की शुरूआत से लेकर वर्तमान समय तक के खादी के सफर को इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा।
मनोज बजाज ने बताया कि कार्यक्रमों की इस श्रृंखला में 23 अक्टूबर को रवीन्द्र रंगमंच पर ‘बापू की याद में’ कार्यक्रम होगा। यह कार्यक्रम नागपुर की संस्था सुर संगम के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राष्ट्र भावना से ओतप्रोत कवि प्रदीप के गीतों का मंचन होगा। ‘बापू की याद में’ कार्यक्रम के बाद विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

Author