Trending Now




बीकानेर,महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ईएलसी) के तहत सोमवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य अतिथि के रूप में जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल मौजूद रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्कूलों और काॅलेजों में ईएलसी के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इनका उद्देश्य प्रत्येक पात्र और वंचित युवा का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के साथ मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता किसी भय अथवा प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान करे और लोकतंत्र को सशक्त करने में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने ईएलसी के कत्र्तव्यों के बारे में बताया और कहा कि वर्तमान में मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम चल रहा है। इस दौरान ईएलसी जागरुकता की विभिन्न गतिविधियां आयोजित करें। इस दौरान उन्होंने शत-प्रतिशत मतदान का शपथ दिलाई और ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली के बारे बताया।
काॅलेज प्राचार्या डाॅ. इंदिरा गोस्वामी ने कहा कि मतदान प्रक्रिया में प्रत्येक युवा की भागीदारी रहे, इसके लिए सतत प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय द्वारा निर्वाचन तक विभिन्न प्रतियोगिताएं, संवाद, कार्यशालाएं और रैलियां आदि आयोजित की जाएंगी। उन्होंने महाविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया।
अंतर्राष्ट्रीय साइकिल धावक और जिला इलेक्शन आइकन मोनिका जाट ने युवाओं से शत-प्रतिशत मतदान की अपील की। ईएलसी छात्रा प्रभारी शालू गहलोत ने छात्राओं को वोटर हैल्पलाइन ऐप डाउनलोड करवाया।
स्वीप सहप्रभारी हरि शंकर आचार्य ने मतदाता जागरुकता से जुड़ी गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जागरुकता के लिए निर्वाचन कार्यालय द्वारा विभिन्न नवाचार किए जा रहे हैं। स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर डाॅ. एसएल राठी और डाॅ. राधा किसन सोनी ने मतदान प्रक्रिया के बारे में बताया। इस अवसर पर महाविद्यालय स्तर पर शनिवार को आयोजित पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता के चयनित पोस्टर भी प्रदर्शित किए गए। महाविद्यालय ईएलसी सहप्रभारी सुनीता बिश्नोई ने बताया कि प्रतियोगिता में सलोनी राजपुरोहित ने पहला, पिंकी कमर ने दूसरा और अनुपमा शर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।
इस दौरान छात्राओं ने माॅक पाॅल किया और मतदान प्रक्रिया से जुड़ी जिज्ञासा ईवीएम प्रदर्शन टीम के समक्ष रखी। महाविद्यालय की ईएलसी प्रभारी डाॅ. शशि वर्मा ने आभार जताया। इस दौरान ईएलसी जिला प्रभारी डाॅ. मैना निर्वाण, डाॅ. शमेन्द्र सक्सेना, डाॅ. विपिन सैनी, हरिहर राजपुरोहित, पवन कुमार खत्री सहित विभिन्न महाविद्यालय के स्टाफ सदस्य एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

Author