Trending Now




जयपुर/फतेहपुर,सीकर के फतेहपुर में गुरुवार वैभव गहलोत ने ईडी की कार्रवाई और उसकी टाइमिंग को लेकर सवाल उठाए।

सीएम अशोक गहलोत के बेटे और आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को प्रवर्तन निदेशालय( ईडी) ने फॉरेन एक्सचेंज रेगुलेटरी एक्ट (फेमा) के उल्लंघन के मामले में समन देकर पूछताछ के लिए बुलाया,लेकिन वैभव गहलोत ने पेश होने का और समय मांगा है।

उन्होंने कहा- आज से 12-13 साल पहले भी यही आरोप लगाए गए थे। उनका उसी समय जवाब दे दिया था। अब 12-13 साल बाद फिर उन्हीं बातों को लेकर नोटिस आया है। प्रदेश की जनता समझती है कि चुनाव से पहले यह मामला क्यों लाया गया है?

आरसीए अध्यक्ष ने कहा- जनता इन सब चीजों को समझ रही है। क्यों चुनाव आचार संहिता लगने के बाद ही इन्हें इतने साल पुराना मामला याद आया है। हम डरने वाले नहीं है और भागने वाले नहीं हैं। हर सवाल का जवाब देंगे। आज जब मैं जयपुर से रवाना हो रहा था तो मालूम पड़ा कि प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के निवास पर ईडी के छापे पड़े हैं। कांग्रेस की सरकार को टारगेट किया जा रहा है, इसी कड़ी में प्रदेश अध्यक्ष पर छापे डाले गए हैं।

वहीं, वैभव ने भास्कर से विशेष बातचीत में कहा कि उनका केवल टैक्सी का बिजनेस है और उनकी कंपनी का विदेश से संबंध नहीं है।

मुझे दोपहर 3 बजे समन देकर सुबह 11:30 बजे तलब किया गया
वैभव ने कहा- मुझे कल (25अक्टूबर) दोपहर में 3 बजे ईडी का समन मिला। गुरुवार सुबह 11:30 बजे तलब किया गया। 24 घंटे से कम समय दिया गया।मैंने वकीलों से बात की और समय मांगा है। ईडी के जो भी सवाल होंगे उनका जवाब दूंगा।

सोची समझी रणनीति के तहत सब किया जा रहा, हम भागने वाले नहीं हैं
आरसीए अध्यक्ष ने कहा- एक सोची समझी रणनीति के तहत यह सब किया जा रहा है। इस पूरे मसले में कोई नई बात नहीं है। आज मुख्यमंत्री ने भी पूरे मसले पर अपनी बात रखी है। हम भागने वाले नहीं है, सब जवाब देंगे। यह मामला 12 साल पहले का है। लोगों का आशीर्वाद हमारे साथ है। हम जल्द इन सब आरोपों से बाहर आ जाएंगे।

गुरुवार को जयपुर, सीकर व महवा में ईडी के रेड के दौरान वैभव गहलोत सीकर के फतेहपुर में एक कार्यक्रम में थे।
गुरुवार को जयपुर, सीकर व महवा में ईडी के रेड के दौरान वैभव गहलोत सीकर के फतेहपुर में एक कार्यक्रम में थे।
वैभव गहलोत की कंपनी पर हवाला से पैसा विदेश पहुंचाने के आरोप
वैभव गहलोत की कंपनी पर शैल कंपनी के जरिए 100 करोड़ रुपए मॉरीशस भेजने के आरोप हैं। जून में राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने ईडी में इसकी शिकायत की थी। सांसद मीणा ने वैभव गहलोत पर होटल फेयरमाउंट में मॉरीशस की शैल कंपनी की ओर से करीब 100 करोड़ के निवेश के आरोप लगाए थे।

सांसद किरोड़ीलाल ने शिकायत में कहा था कि गहलोत और उनके परिवार के सदस्यों के पैसे को पहले हवाला के जरिए मॉरीशस पहुंचाया गया। मामले में फेमा के उल्लंघन की जांच करने की मांग की गई थी। अब ईडी ने फेमा के उल्लंघन में पूछताछ के लिए समन जारी किया है।

ट्राइटन होटल से जुड़े मामले में आठ साल पहले ईडी ने जांच शुरू की थी
वैभव गहलोत की कंपनी के खिलाफ साल 2012 में भी बीजेपी ने आरोप लगाए थे। उस वक्त भी शिकायत की गई थी। बाद में साल 2015-16 में ईडी ने जांच शुरू की थी। वैभव के बिजनेस पार्टनर रतन कांत शर्मा ने मार्च 2007 में ट्राइटन होटल्स एंड रिसोर्ट प्रा. लि. कंपनी रजिस्टर कराई थी।

अप्रैल 2007 में इस कंपनी के 100 रुपए कीमत वाले 2 लाख 27 हजार शेयर रतन और उसकी पत्नी जूही के नाम थे। इसके अलावा 14 हजार 500 शेयर भी जूही के नाम थे। जुलाई 2011 में ट्राइटन होटल्स के 2500 शेयर मॉरीशस की कंपनी शिवनार होल्डिंग्स को 39 हजार 900 प्रीमियम पर दिए गए।

साल 2012-13 में ट्राइटन होटल्स के शेयर की कीमत घटकर 1150 रुपए रह गई। जनवरी 2013 में ट्राइटन होटल्स के 10 हजार शेयर फिर से शिवनार होल्डिंग्स को आवंटित किए गए। आरोप है कि शिवनार होल्डिंग्स कंपनी ने ब्लैक मनी को व्हाइट करने का काम किया।

टैक्सी दिलाने का काम करती है कंपनी

वैभव गहलोत ने कहा कि ट्राइटन होटल से मेरी कंपनी का व्यवसायिक संबंध केवल टैक्सी दिलाने तक का है, जो आज भी है। नोबल इंडिया से मेरी कंपनी का कोई रिश्ता नहीं। उनसे जुड़ी किसी भी कंपनी में हिस्सेदार नहीं। उन्होंने कहा कि मैं ट्राइटन इंडिया में डायरेक्टर या पार्टनर कभी नहीं रहा। उनकी कंपनी ने विदेश में क्या ट्रांजैक्शन किया है इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है। विदेश से कोई व्यापार या वहां मेरी कोई संपत्ति नहीं है।

वैभव और रतन शर्मा बिजनेस पार्टनर?

रतन शर्मा के सवाल पर वैभव गहलोत ने कहा कि रतन शर्मा मेरी कंपनी सनलाइट कार रेंटल में कुछ समय शेयर होल्डर रहे थे। बाकी जिन लोगों के नाम लिए जा रहे हैं (हितेश, नरेंद्र, अशोक) इनसे मेरा कोई व्यवसायिक संबंध नहीं रहा है। दरअसल, ईडी में की गई शिकायत के अनुसार वैभव की कंपनी सनलाइट कार रेंटल सर्विसेज के दस्तावेजों में रतनकांत शर्मा निदेशक रहे हैं। रतन की कंपनी ट्राइटन होटल्स में वैभव गहलोत लीगल एडवाइजर रहे हैं।

राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा के घर ED की रेड:CM के बेटे वैभव को भी समन; गहलोत बोले- ED-इनकम टैक्स ने आतंक मचा रखा है

राजस्थान में हुए पेपर लीक के मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने आज सुबह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के घर छापेमारी की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी ED ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) केस में समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है।
गहलोत बोले-टिड्‌डी दल के जैसे ईडी का उपयोग कर रहे:गजेंद्र शेखावत ने कहा- अब युवाओं के मन में न्याय मिलने की उम्मीद जागी

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के ठिकानों पर ईडी के छापों को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने हो गए हैं। डोटासरा के घर छापों और बेटे वैभव को समन के बाद सीएम अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। सीएम गहलोत ने कहा- केंद्र सरकार जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। ये लोग टिड्‌डी दल की तरह ईडी का उपयोग कर रहे हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि इस कार्रवाई से पेपर लीक से पीड़ित युवाओं के मन में न्याय मिलने की उम्मीद जागी है।

Author