Trending Now




  1. बीकानेर, नई दिल्‍ली. केंद्र ने हाईकोर्ट को जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 के खिलाफ बच्चों के लिए वैक्सीन गुजरात की दवा कंपनी जायडस कैडिला में विकसित हो रही है. जल्दी ही 12-18 आयु वर्ग समूह के बच्चों के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी. केंद्र ने कोर्ट में शपथपत्र दाखिल करते हुए जानकारी दी कि, जायडस कैडिला 12-18 आयु वर्ग के बच्चों के समूह पर ट्रायल पूरा कर चुके हैं और बस कानूनन अनुमति मिलने का इंतज़ार है. उन्‍होंने कहा कि दवा कंपनी अपनी ओर से ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया में वैक्‍सीन का डाटा व अन्‍य जरूरी प्रक्रिया पूरी कर चुकी है.

दवा कंपनी की ओर से बताया गया है कि 12 से अधिक आयु वर्ग वालों के लिए दवा का ट्रायल किया जा चुका है, यह 18 वर्ष आयु सीमा तक के बच्‍चों को दी जा सकती है.दवा कंपनी जायडस कैडिला ने 1 जुलाई को कोविड-19 की वैक्सीन ZyCoV-D (तीन डोज ) के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के सामने मांग रखी थी. इन्होंने दो डोज़ वाली वैक्सीन के आकलन का डाटा प्रस्तुत किया. ये डाटा 28000 स्वयं सेवकों पर जो फेज़-3 का ट्रायल किया गया था उसका परिणाम था.

अगर अनुमति मिल जाती है तो ZyCoV-D पांचवीं वैक्सीन होगी जिसका देश में इस्तेमाल किए जाने के लिए रास्ता साफ हो गया है. इसके पहले देशी वैक्सीन, कोवैक्सिन, रूस की स्पूतनिक और अमेरिका की मॉडर्ना के साथ सीरम इन्स्टिट्यूट की कोविशील्ड को अनुमति मिल चुकी है. नियामकों की विशेषज्ञ समिति कैडिला के डाटा की जांच करेगी, अगर अनुमति दे दी जाती है तो अगस्त-सितंबर तक वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी.

केंद्र सरकार ने कहा है कि अगस्त 21 से दिसंबर 2021 तक देश में 135 करोड़ वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी. इसमें कोविशील्ड की 50 करोड़, कोवैक्सीन की 40 करोड़, बॉयोलोजिकल ई की 30 करोड़, जायडस कैडिला की 5 करोड़ और स्पूतनिक वी की 10 करोड़ वैक्सीन शामिल है.

Author