Trending Now




बीकानेर, देश में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है. तीसरी लहर में छोटे बच्चों के संक्रमित होने का खतरा बताया गया है. अब कल यानि आज से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोविड-19 की वैक्सीन देशभर में लगाई जाएगी. राजस्थान में तीन जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी.

स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी

स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 51 लाख बच्चों को कोरोना के टीके लगाये जाएंगे. बच्चों को अस्पतालों के अलावा स्कूलों में वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी. जोधपुर के स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ बलवंत मंडा ने बताया कि 15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोविड-19 की वैक्सीन 3 जनवरी से लगाई जाएगी. बच्चों के वैक्सीन लगाने के लिए बुकिंग एक जनवरी से शुरू हो चुकी है.

उन्होंने कहा कि जोधपुर शहर में कोविड-19 वैक्सीन को लेकर आम लोगों ने जिस तरह से भागीदारी निभाई थी उसकी वजह से जोधपुर शहर में कोविड-19 के वैक्सीन की पहली डोज 90 फीसद से भी अधिक लोगों को लग चुकी है. इसी तरह से भागीदारी निभाते हुए 15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को भी वैक्सीन लगाई जा सके और सभी लोग इसमें भागीदारी निभाएं. बच्चों को अस्पतालों के अलावा स्कूलों में वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है. बच्चों काे वैक्सीन लगवाने के लिए अपना पहचान पत्र साथ लाना होगा. इसके लिए co-WIN एप पर भी रजिस्ट्रेशन का काम जारी है.

राज्य में अब तक के कोरोना से जुड़े आंकड़े

1103 लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गंवाई है.

अब तक 1,12,569 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं.

Author