Trending Now




बीकानेर,उत्तरी राजस्थान सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लि बीकानेर में एक अप्रेल से अनेक नवाचार होने जा रहे है। उरमूल डेयरी जहां दुग्ध उत्पादकों की खरीद मूल्य में वृद्वि करने जा रही है,वहीं महिला सशक्तिकरण के चलते महिलाओं को डेयरी बूथ आवंटन में बीस प्रतिशत आरक्षण देगी। पत्रकारों को जानकारी देते हुए उरमूल डेयरी प्रबंधक एस एन पुरोहित ने बताया कि मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत बजट घोषणा के अनुरूप एक अप्रेल से दुग्ध उत्पादकों के दुग्ध खरीद मूल्यों में पांच रूपये प्रति लीटर की वृद्वि करने जा रही है। यह वृद्वि दुग्ध उत्पादकों के सीधे खाते में जाएगी। पुरोहित ने बताया कि अब दुग्ध उत्पादकों को 36.50 रूपये प्रति लीटर मिलेंगे। पत्रकार वार्ता में सलीम भाटी भी मौजूद रहे।

पुरोहित ने बताया कि डेयरी में नवाचार करते हुए सौर उर्जा प्लांट लगाने की स्वीकृति संचालक मंडल से निविदा प्रक्रिया के माध्यम 500 किलोवाट का सोलर प्लांट डेयरी संयंत्र परिसर में लगाया गया है। जिसमें लगभग 70 हजार यूनिट बिजली का उत्पादन प्रतिमाह होगा। जिससे एक वर्ष में 47 लाख की बचत डेयरी को होगी।

एम डी ने बताया कि पहली बार डेयरी में सेवानिवृत कर्मचारियों के बकाया भुगतान क र दिये गये है। करीब एक लाख पचहतर हजार का भुगतान कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि फरवरी 20 तक घाटे में चल रही डेयरी इस वित्तिय वर्ष तक 1.25 करोड के लाभांश में है। जो पिछले वर्ष के लगभग लाभ में है। यहीं नहीं दूध,दही,पनीर,छाछ व श्रीखंड के विक्रय पर डेयरी पिछले वर्ष की तुलना में 11 प्रतिशत से लेकर 112 प्रतिशत का लाभांश हुआ है।

Author