Trending Now




बीकानेर ,छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान शुरू होने से पहले बीकानेर के डूंगर कॉलेज में हंगामा हो गया। शुक्रवार की सुबह एनएसयूआई का राम निवास कूक की कार में पर्चे और अन्य सामग्री लेकर पहुंचा, लेकिन सीओ सदर पवन भदौरिया ने वहां बांटने से इनकार कर दिया।इसको लेकर दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। पुलिस ने तनाव के कारण कुकना और अन्य कार्यकर्ताओं को पीछे धकेल दिया। इसी बीच सीओ और एनएसयूआई नेताओं के बीच कहासुनी हो गई।

बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय समेत एक दर्जन से अधिक कॉलेजों में 22 हजार छात्र शुक्रवार को अपने मतों से कैंपस सरकार का चुनाव करेंगे। अधिकांश कॉलेजों में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) भी कुछ कॉलेजों में मजबूती दिखा रहा है।

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में जहां 903 छात्र मतदान करेंगे, वहीं डूंगर कॉलेज में अधिकतम 9 हजार 134 छात्र मतदान करेंगे। ऐसे में सबसे बड़ी प्रतियोगिता डूंगर कॉलेज में ही होने जा रही है। गर्ल्स कॉलेज में तीन हजार तीन सौ सत्तर सबसे ज्यादा वोट एम.एस. नोखानी बागरी पीजी कॉलेज में 2 हजार 299 छात्र अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

विश्वविद्यालय में एनएसयूआई का कोई उम्मीदवार नहीं है

जहां एबीवीपी ने बीकानेर महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में अपना पूरा पैनल खड़ा किया है, वहीं एनएसयूआई ने स्टे-आउट नीति अपनाई है। एनएसयूआई के नेता समर्थन तो कर रहे हैं लेकिन सीधे उम्मीदवार नहीं उतारा है। ऐसे में एबीवीपी के लोकेंद्र प्रताप सिंह निर्दलीय उम्मीदवार भैरराम और एक अन्य निर्दलीय भवानी सिंह तंवर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

डूंगर कॉलेज में त्रिभुज प्रतियोगिता

डूंगर कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए एनएसयूआई के हरिराम गोदारा मुख्य दावेदार हैं, जिन्हें एबीवीपी के विकास मेघवाल से कड़ी टक्कर मिल रही है। वहीं दूसरी ओर कृष्णकांत भी एसएफआई के जरिए दोनों उम्मीदवारों से चुनाव लड़ रहे हैं। डूंगर कॉलेज में जातिगत समीकरणों के आधार पर टिकट बंटवारे के बाद मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है। यहां आईएनएसओ का एक उम्मीदवार भी मैदान में है।

एमएस कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए चार प्रत्याशी

महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में निशा एसएफआई, रचना एबीवीपी, निरमा एनएसयूआई और साक्षी आईएनएसओ से हैं। चारों प्रत्याशी अपने-अपने घरों में मतदान करने पहुंच रहे हैं।

यहां निर्विरोध चुनाव

बीकानेर के बेसिक पीजी कॉलेज में जयनारायण व्यास निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए, सेठ रावतमाल कॉलेज में गंगा गहलोत निर्विरोध चुने गए। वहीं, बिन्ना गर्ल्स कॉलेज में चुनाव निर्विरोध रहा। प्रदीप शर्मा भी संस्कृत कॉलेज में निर्विरोध चुने गए।

मतदाता कहां हैं?

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर में 903, कृषि विश्वविद्यालय में 832, पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में 1815, डूंगर कॉलेज में 9134, महारानी सुदर्शन कॉलेज में 3357, गवर्नमेंट लॉ कॉलेज में 483, पशु चिकित्सा कॉलेज में 546, बागड़ी गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में 2299, पीजी। कॉलेज बज्जू में 721, गवर्नमेंट कॉलेज श्रीडूंगरगढ़ में 484, गवर्नमेंट कॉलेज छतरगढ़ में 347, गवर्नमेंट कॉलेज लूणकरणसर में 703, गवर्नमेंट कॉलेज खाजूवाला में 478 छात्र मतदान में भाग ले सकेंगे।

Author