Trending Now




बीकानेर,विश्वविद्यालय सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांव कावनी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को पौधारोपण किया गया।

कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. अरुण कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा गत साढे तीन वर्षों में यहां अनेक कार्य किए गए हैं। इसमें प्रशासनिक विभागों की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के किसानों को खेती की नई तकनीकों की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है। विश्वविद्यालय का प्रयास है कि क्षेत्र के किसान आर्थिक रूप से सशक्त हों। खेती की लागत मूल्य में कमी आए और उत्पादन बढ़े।

जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशों की पालना में जिले में सघन पौधरोपण किया जा रहा है। जिले के स्कूलों में भी बड़ी संख्या में पौधे लगाए जा रहे हैं। ग्रामीण और विद्यार्थी इन पौधों की नियमित देखभाल का संकल्प लें। उन्होंने बताया कि गत दिनों जिले में एक दिन में एक लाख पौधे लगाए गए। आगे भी इस मुहिम को जारी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा कृषि क्षेत्र में कॅरियर से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थी कृषि शिक्षा से जुड़ सकें।

कुलसचिव डाॅ. देवाराम सैनी ने कहा कि क्षेत्र के किसान खेती की नई तकनीकों का उपयोग करें। विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशक डाॅ. सुभाष चंद्र ने सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत गांव में किए गए कार्यों की जानकारी दी। सरपंच ममता मेघवाल ने कहा कि विश्वविद्यालय और प्रशासन के सहयोग से क्षेत्र को भरपूर लाभ मिला है। इस दौरान अतिथियों ने खेजड़ी, करंज, नीम, शीशम, शहतूत समेत छायादार व फलदार पौधे लगाए।

कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के प्रसार शिक्षा निदेशालय के अतिरिक्त निदेशक डाॅ. राजेश कुमार वर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के निर्देश पर विश्वविद्यालय द्वारा यह गांव गोद लिया गया है। यहां सतत रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

डाॅ. मदन लाल रैगर ने आभार जताया। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र प्रभारी डाॅ. दुर्गा सिंह, डाॅ. केशव मेहरा, रोहिताश्व सहित स्कूल स्टाफ, विद्यार्थी और ग्रामीण मौजूद रहे।

Author