Trending Now




बीकानेर लूणकरणसर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जहां एक ओर राजस्थान की गहलोत सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताते हुए घेरा, वहीं केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की योजनाओं को जनहितकारी बताया। शेखावत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी कानून का राज स्थापित कर राजस्थान को एक बार फिर वैभव की तरफ ले जाने का काम करेगी। हम राजस्थान को फिर सौभाग्य के द्वार तक लेकर जाएंगे।

रविवार को केंद्रीय मंत्री शेखावत केंद्रीय कानून राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल के साथ बीकानेर संभाग में भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्रा में शामिल होने के लिए पहुंचे। इसके बाद लूणकरणसर में आयोजित भारतीय जनता पार्टी की सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस में शेखावत ने राजस्थान में कानून-व्यवस्था, पेपर लीक, युवाओं, किसानों व बिजली के मुद्दे के साथ रेप की घटनाओं को लेकर गहलोत सरकार पर जमकर हमला बोला। शेखावत ने कहा कि राजस्थान की आबादी 7.97 करोड़ है, यानी देश की 5.61 प्रतिशत आबादी यहां निवास करती है, लेकिन देश में कुल दर्ज होने वाली रेप की घटनाओं के 22 प्रतिशत केस राजस्थान में रजिस्टर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कल दिन में मुख्यमंत्री कांग्रेस की राजकुमारी प्रियंका गांधी की आगामी यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए जगह देखने के लिए गए थे, जहां बैठक होने वाली है, उससे मात्र 5 किलोमीटर की परिधि में अज्ञात महिला की लाश को लाकर डाल दिया गया। पूर्व सांसद प्रदेश उपाध्यक्ष सीआर चौधरी, श्रवणसिंह बगड़ी,  विधायक सुमित गोदारा, जालम सिंह देहात अध्यक्ष,देहात प्रभारी ओम प्रकाश सारस्वत,अखिलेश प्रताप सिंह,भाजपा प्रवक्ता एडवोकेट अशोक प्रजापत गजनेर सहित अनेक भाजपा नेता मौजूद रहे।
पत्रकार वार्ता में केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि घर के बाहर शाम को भोजन कर टहलने निकली महिला को जबरन अगवाकर ले जाया गया। तीन-तीन दरिंदों ने उसके साथ दरिंदगी की। पूर्णतः निर्वस्त्र अवस्था में उसको छोड़कर चले गए। उसे सड़क तक बिना कपड़ों के आना पड़ा और पुलिस ने अपनी गाड़ी की सीट को फाड़कर महिला की गरिमा को बचाने में सहयोग किया। मानवता को शर्मसार करने वाली इस तरह की घटनाएं राजस्थान में निरंतर हो रही हैं। यह सरकार की पूर्ण विफलता का परिणाम है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक तरफ वादा-खिलाफी करने के चलते किसान की जमीन नीलाम हो रही है, दूसरी तरफ समय पर खाद-बीज नहीं मिलने के कारण किसानों को घाटा हो रहा है। पहले अगस्त सूखा निकल जाने के चलते बरसात पर आधारित खेती बर्बाद हो गई, दूसरी तरफ बिजली न होने के चलते हुए किसान खून के आंसू रोने के लिए मजबूर हो गया। पूरे राजस्थान में इस तरह के हालात हैं। जो सरकार मुफ्त बिजली देने का दावा करती है, उस सरकार को धरातल पर वास्तविकता से रू-ब-रू होना चाहिए। दुर्भाग्य यह है कि सरकार अपनी सारी विफलताओं पर पर्दा डालते हुए केवल और केवल अपनी पीठ थपथपाकर अपने कामों की प्रशंसा खुद करते हुए आत्ममुधता के भाव से ग्रसित है।

शेखावत ने कहा कि राजस्थान का किसान बदहाल है। इस बदहाली की सुध लेने के लिए गिरदावरी करने की आवश्यकता है, क्रॉप कटिंग एक्सपेरिमेंट उसके बाद हो पाएगा, फिर नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रारंभ की गई फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को मिल पाएगा, लेकिन दुर्भाग्य है कि पटवारी, गिरदावरी और रेवेन्यू डिपार्टमेंट के कर्मचारियों के हड़ताल पर होने के कारण से आज उस दिशा में कोई काम नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि राम रुष है और साथ-साथ में राज भी रूठ कर बैठा हुआ है।

शेखावत ने कहा कि राजस्थान में लॉ एंड ऑर्डर सिचुएशन जिस तरह से कंप्रोमाइज हुई। कितनी तरह के माफिया राजस्थान में पैदा हुए। बीकानेर जिले में तो माइनिंग माफिया का तूफान चारों तरफ दिखाई देता है। देशभर में चर्चाएं हैं। बॉर्डर, वन विभाग, नहर विभाग तक सभी जमीनों पर अवैध रूप खनन का काम हो रहा है। बजरी माफिया, जिप्सम माफिया, शराब माफिया, भूमि माफिया, वन भूमि माफिया, मंदिर भूमि को हड़पने का माफिया, डीजल माफिया और कितनी तरह के माफिया राजस्थान में दिखाई देते हैं। इनके चलते जिस तरह से आपराधिक घटनाएं राजस्थान में बढ़ने लगी हैं। यह निश्चित रूप से राजस्थान की जनता के लिए चिंताजनक है।

*जानबूझकर सोने का अभिनय कर रही सरकार*

शेखावत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने पिछले साढ़े चार साल में निरंतर सड़क से लेकर सदन तक इस अराजक, गूंगी-बहरी, सोई हुई सरकार के निक्कमेपन को उजागर करने और जगाने के लिए निरंतर संघर्ष किया। राजस्थान के युवाओं, किसानों, महिलाओं की सुरक्षा, राजस्थान की प्रगति, केंद्र सरकार की योजनाओं के इंप्लीमेंटेशन को लेकर सड़क तक घेरने का काम किया है। सरकार शायद जानबूझकर जागते हुए सोने का अभिनय कर रही है। राजस्थान की जनता आक्रोश के चलते हुए इस सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प कर चुकी है। इसी संकल्प को संकलित करने के लिए राजस्थान के चारों कोनों से चार परिवर्तन यात्राएं प्रारंभ हुई हैं।

*बदलाव चाहती है जनता*

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि मैं अपने 30 साल के सामाजिक और राजनीतिक जीवन के अनुभव के आधार पर कह सकता हूं कि अबकी बार राजस्थान में परिवर्तन को लेकर लोगों के मन में भयानक आक्रोश है। सामान्यतः किसी चुनी की सरकार को लेकर छोटा-मोटा एंटी इनकम्बेंसी फैक्टर हो सकता है, लेकिन अबकी बार वह वहीं तक सीमित नहीं है, जनता आक्रोशित होकर बदलाव चाहती है। इस बार राजस्थान में ऐतिहासिक परिणाम आएंगे। एक नया इतिहास बनेगा और भारतीय जनता पार्टी की सशक्त सरकार एक बार फिर राजस्थान में बनेगी।

*केंद्र की योजनाओं में पिछड़ा राज्य*

शेखावत ने कहा कि वर्ष 2013-18 के कालखंड में देश की सरकार द्वारा चलाई गई हर योजना को धरातल पर उतरने के परिपेक्ष में राजस्थान देश में पहले, दूसरे या तीसरे पायदान पर था, वह आज पिछड़ते-पिछड़ते इस हालत में आ गया है कि हर एक योजना के इंप्लीमेंटेशन में हम नीचे से पहले, दूसरे और तीसरे पायदान पर आ गए हैं। मैं अगर जल जीवन मिशन की चर्चा करूं तो देश में सर्वाधिक 30 हजार करोड़ का बजट उपलब्ध कराने के बावजूद आज राजस्थान प्रगति के पैमाने पर नीचे से तीसरे और चौथे स्थान पर संघर्ष करता हुआ दिखाई देता है।

*राजस्थान को बनाएंगे देश का ग्रोथ इंजन*

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राजस्थान की जितनी क्षमताएं हैं और जैसा पोटेंशियल है, उसके अनुरूप राजस्थान का विकास हो सके और इस बदलते हुए परिदृश्य में जब भारत दुनिया की अर्थव्यवस्था का सबसे चमकते हुए सितारे के रूप में पहचान बना रहा है, हमारा राजस्थान भी कदमताल करते हुए उसके अनुरूप साथ चले और देश का ग्रोथ इंजन बन सके। भारतीय जनता पार्टी कानून का राज्य स्थापित कर राजस्थान को एक बार फिर वैभव की तरफ ले जाना का काम करेगी। अबकी बार कमल खिलेगा, प्रचंड बहुमत के साथ में खिलेगा और हम राजस्थान को एक बार फिर सौभाग्य के द्वार तक लेकर जाएंगे।

Author