Trending Now




बीकानेर,जिन बच्चों को किसी कारणवश एक भी टीका नहीं लग पाता या टीकाकरण बीच में छूट जाता है ऐसे बच्चों को नियमित टीकाकरण से जोड़ने और पूर्ण टीकाकरण का आधार प्रदान करने यूनिसेफ द्वारा बीकानेर जिले में जीरो डोज कार्यान्वयन योजना शुरू की गई है जिसमें विशेष रूप से दुर्गम क्षेत्र के बच्चों को नियमित टीकाकरण से जोड़ने के प्रयास किए जाएंगे। उक्त कार्य के लिए जिले में कार्यरत राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय सहयोगी संस्थाओं द्वारा समन्वय बनाते हुए कार्य किया जाएगा। टीकाकरण और स्वास्थ्य सेवाओं के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु स्वास्थ्य भवन बीकानेर में स्वास्थ्य विभाग और सहयोगी संस्थाओं की समन्वय बैठक आयोजित हुई।

बैठक में यूनिसेफ, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूएनडीपी के स्थानीय प्रतिनिधि शामिल हुए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सहयोगी संस्थाओं के सकारात्मक समन्वय से योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। वैश्विक वैक्सीन समूह गावी द्वारा नियोजित जीरो डोज इंप्लीमेंटेशन प्लान के क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय अधिकारियों का राज्य स्तर पर आमुखीकरण हो चुका है। सहयोगी संस्थाओं की सहभागिता और समानान्तर निगरानी से सेवाओं में गुणात्मक सुधार होगा। जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मुकेश जनागल ने बताया कि उच्च जोखिम क्षेत्रों में टीकाकरण, ड्रॉप आऊट, लेफ्ट आऊट, मिस्ड कवरेज के लिए साझा प्रयास करने की कार्य योजना बनाई जाएगी।
बैठक में जीरो डोज इंप्लीमेंटेशन प्लान, वीपीडी सर्विलेंस, एईएफआई, यूविन, लाभार्थियों के हेड काउंट सर्वे और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं पर समीक्षात्मक विमर्श किया गया। यूएनडीपी के परियोजना अधिकारी योगेश शर्मा ने यूएनडीपी द्वारा विकसित यू विन पोर्टल की रियल टाइम सूचनाओं से वैक्सीन के उपयोग और बचत के लाभ बताए। एमसीएचएन सत्रों की प्लानिंग में भी यू विन एक बेहतर साधन है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ अनुरोध तिवारी ने नियमित टीकाकरण के गुणवत्तापूर्ण माइक्रोप्लानिंग, हेडकाउंट सर्वे, ड्यू लिस्ट पर प्रयास की आवश्यकता बताई।
सीएसओ आरसीडीएसएसएस के जिला समन्वयक आशीष सिन्हा ने जीरो डोज इंप्लीमेंटेशन प्लान अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग व सामुदायिक सहभागिता संबंधी गतिविधियों की रूपरेखा प्रस्तुत की।
पांचू ब्लॉक के खण्ड समन्वयक विपुल गोस्वामी ने बताया कि जीरो डोज इंप्लीमेंटेशन प्लान के उद्देश्य और लक्ष्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं और लक्षित परिणामों के लिए स्वास्थ्य विभाग, सहयोगी संस्थाओं, लाभार्थी समुदायों की पार्टनरशिप पर विशेष बल दिया गया है।
बैठक में खंड समन्वयक बज्जू मनोज कंवर, लूणकरणसर समन्वयक शंकर लाल नायक व बीकानेर समन्वयक किशोर जोशी ने भी विचार और अनुभव साझा किए।

Author