Trending Now




बीकानेर राज्य के सरकारी स्कूलों में ग्यारहवों व बारहवीं कक्षा में अध्ययनरत 132 मेधावी छात्राओं को न सिर्फ एकमुश्त 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता मिलेगी, बल्कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने पर अधिकतम एक लाख रुपए तक की कोचिंग तथा छात्रावास की फीस का भी पुनर्भरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री हमारी बेटियां योजना के वहत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में अपने जिले में प्रथम दो स्थान प्राप्त करने वाली, जिले में प्रथम आने वाली बीपीएल परिवार की एक बालिका तथा अपने वर्ग में जिले में प्रथम आई एक अनाथ बालिका को बालिका शिक्षा फाउंडेशन द्वारा एकमुश्त सहायता के साथ प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के लिए कोचिंग लेने पर कोचिंग व छात्रावास फीस का पुनर्भरण भी किया जाएगा। इसके लिए शिक्षण सत्र 2021-22 में कक्षा 11 व 12 में नियमित अध्ययनरत मेधावी छात्राएं पात्र होंगी।

हर जिले से 4 मेधावी छात्राएं इस योजना की पात्र होंगी, जिनमें जिले सरकारी स्कूल में दसवीं बोर्ड परीक्षा में जिले में पहला और दूसरा में दसवीं बोर्ड परीक्षा में पहले व दूसरे स्थान पर रहने वाली दो छात्राएं, बीपीएल वर्ग में जिले में पहला स्थान पाने वाली एक छात्रा तथा अनाथ वर्ग में जिले में पहला स्थान पाने वाली एक बालिका शामिल होगी। लेकिन इनके कम से कम 75 फीसदी अंक होने जरूरी होंगे। नियमित अध्ययनरत मेधावी बालिकाएं ही इस योजना में लाभ लेने की पात्र मानी जाएंगी।

इस योजना के लिए पात्र मेधावी बालिकाओं को बालिका शिक्षा फाउंडेशन द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय को उनके जिले की पात्र छात्राओं के आवेदन 15 मई तक कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस योजना में चयनित मेधावी छात्राओं को 15 हजार रुपए प्रतिवर्ष एक मुश्त सहायता दी जाएगी। स्नातकोत्तर तक नियमित अध्ययन करने पर ये आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा ग्यारहवीं तथा बारहवीं कक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षा में प्रवेश के लिए कोचिंग लेने पर प्रथम एक वर्ष के लिए एक ही बार कोचिंग तथा छात्रावास फीस का अधिकतम 1 लाख रुपए की राशि का पुनर्भरण किया जा सकेगा, जिसके लिए छात्रा पात्र होगी।

आवेदन का सत्यापन दो स्तर पर किया जाएगा। प्रथम स्तर पर संस्था प्रधान द्वारा सत्यापन किया जाएगा। द्वितीय स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय द्वारा सत्यापन करके बालिका शिक्षा फाउंडेशन को आवेदन अग्रेषित किए जाएंगे।

Author