Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर जिले में चल रहे शक्ति अभियान के ‘एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम’ घटक के तहत 26 जुलाई को जिले के प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर कार्यक्रम आयोजित होगा। इस दौरान 1 मार्च से 25 जुलाई तक जन्म लेने वाली बेटियों की माता अथवा परिजन को ‘सहजन फली का पौधा’ और बधाई संदेश दिया जाएगा।
जिला कलक्टर ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान इसकी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक को प्रत्येक केन्द्र तक निर्धारित संख्या में पौधे पहुंचाने तथा वितरण के पश्चात् इन्हें लगवाया जाने की माॅनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय रहते शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में जन्मी बच्चियों की आंगनबाड़ी वार सूचना अपडेट करने तथा प्रत्येक केन्द्र पर कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि वन विभाग द्वारा पर्याप्त संख्या में सहजन फली के पौधे तैयार करवाए जाएं तथा महिला अधिकारिता विभाग से समन्वय बनाए रखें। उन्होंने बताया कि सहजन फली का पौधा पोषण से भरपूर है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी यह महत्वपूर्ण है। इस दौरान उन्होंने शक्ति अभियान के विभिन्न घटकों की समीक्षा की तथा बताया कि जिले के 25 राजकीय स्कूलों में आईएम शक्ति काॅर्नर तथा 100 में वाॅल आॅफ इंस्पिरेशन बनाए जाएंगे। यह कार्य भी जल्दी शुरू कर दिया जाए।
*अब काॅलेजों में होगी माहवारी स्वच्छता प्रबंधन संबंधी कार्यशालाएं*
अब काॅलेजों में भी माहवारी स्वच्छता प्रबंधन विषयक कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। इसकी शुरूआत 20 जुलाई को राजकीय डूंगर काॅलेज में आयोजित कार्यशाला से होगी। इस दौरान जिले के 45 काॅलेजों के दो-दो व्याख्याताओं को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान जिला कलक्टर ने सखी वन स्टाॅप सेंटर को स्थाई रूप से संचालित करने के लिए संस्था का चयन करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी, नारी निकेतन अधीक्षक शारदा चौधरी, महिला सुरक्षा एवं सलाहकार केन्द्र की मंजू नागल आदि मौजूद रहे।

Author