Trending Now




बीकानेर,शहर के कम उम्र के लड़कों का कुछ यही हाल है। किशोर वर्ग अपराध की घटनाओं में सक्रिय है। इससे पुलिस परेशान है। यदि किसी आपराधिक कृत्य में उन्हें पकड़ा भी जाता है तो पुलिस उन पर सख्ती नहीं कर सकती है। उन्हें काउंसिलिंग के लिए बाल सुधार गृह भेज दिया जाता है। कम उम्र के बच्चे शराब तस्करी, लूट, चोरी, बाइक चोरी की घटनाओं में लिप्त है। जिला पुलिस ने ऑपरेशन साइबर क्लीन के तहत जब सोशल मीडिया प्लेटफार्म को खंगाला तब कई चौकान्ने वाले तथ्य मिले। सोशल मीडिया के माध्यम से युवा व किशोर जाने-अनजाने अपराध जगत में कदम रख रहे हैं। सोशल साइट पर युवकों की हरकतों को जानकर पुलिस ही नहीं अभिभावकों तक के होश उड़े हुए हैं। बीकानेर रेंज में ऑपरेशन साइबर क्लीन चलाने के बाद से अब तक 24 दिनों में 5 हजार 253 युवकाें को चिन्हित किया। सबसे बड़ी चिंता की बात यह है इनमें से 1830 नाबालिग व युवा है जो जाने-अनजाने साइबर क्राइम कर रहे हैं, जिनकी उम्र 13 से 19 साल के बीच हैं।

अपराधी प्रवृति के लोग नाबालिगों को रहे इंप्रेस
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव के मुताबिक ऑपरेशन क्लीन के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को खंगाला गया तो सामने आया कि आपराधिक प्रवृति के लोग युवा व किशोरों को इंप्रेस कर रहे हैं। वे उन्हें रिझाकर ग्रुपों से जोड़कर अपना उल्लु सीधा कर रहे हैं। नाबालिग बच्चे आपराधिक प्रवृति के लोगों की पोस्ट को अन्य दूसरों ग्रुपों में वायरल कर रहे हैं। इतना ही नहीं वे उनके मैसेज भी आगे से आगे पहुंचा रहे हैं। यह सब वह अनजाने में कर रहे हैं। 403 युवाओं को चिन्हित किया गया, जिसमें से 102 के खिलाफ भादंसं की धारा 151 और 50 के खिलाफ धारा 107, 108 व 116 के तहत कार्रवाई की गई। 33 नाबालिगों को काउंसिलिंग कराकर हिदायत दी गई।

यह हैं ग्रुप्स
– सोपू ग्रुप
– 007
– 009
– भाई-भाई
– मोनू ग्रुप
– आरजे 007

अब तक की कार्रवाई
जिला दर्ज मामले निरोधत्मक कार्रवाई समझाइश
बीकानेर 5 42 42 30
श्रीगंगानगर 8 78 139 4
हनुमानगढ़ 2 25 27 91
चूरू 1 21 25 1

केस एक :- नयाशहर पुलिस ने मुखबीर की सूचना पर मदन कूकणा (बदला हुआ नाम) को अवैध हथियार के साथ पकड़ा। युवक के पास से पिस्टल व दो कारतूस बरामद हुए। पूछताछ करने पर युवक नाबालिग निकला, जिसके खिलाफ 9/25 के तहत मामला दर्ज किया गया।

केस एक :- सदर थाना क्षेत्र में हाल ही में दो गुटों में फायरिंग की घटना हुई, जिसमें पुलिस ने दिलावर (बदला हुआ नाम) को निरुद्ध किया जो नाबालिग था। उक्त नाबालिग ने रेकी करने के साथ-साथ हथियारों से फायरिंग भी की थी, जिस पर पुलिस ने 307 में मामला दर्ज किया।

इनका कहना है…
सोशल मीडिया पर नाबालिगों का आपराधिक प्रवृति के लोगों से बढ़ रहा संपर्क चिंता की बात है। ऑपरेशन साइबर क्लीन में नाबालिगों की हकीकत सामने आई है। रेंज के 1830 नाबालिग ऐसे ग्रुपों व लोगों से जुड़े हैं जो किसी न किसी तरह की आपराधिक प्रवृति के हैं। अभिभावक बच्चों के सोशल मीडिया एकाउंट पर नजर रखें। सोशल मीडिया पर उनके कौन-कौन दोस्त है और वे क्या करते हैं, इसकी पूरी जानकारी रखें। अन्यथा जाने-अनजाने में नाबलिग अपराध के दलदल में फंस जाएंगे, जिसका खामियाजा नाबालिगों के साथ-साथ अभिभावकों को भी भुगतना होगा।
ओमप्रकाश, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक

Author