Trending Now




बीकानेर,एसपी मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डा. गुंजन सोनी जी ने बताया कि चिरंजीवी योजना राज्य की जनता के लिये वरदान साबित हो रही है। इस योजना के तहत सीटीवीएस विभाग में बीकानेर निवासी शिव कुमार का फिमोरल आरट्री बाईपास विद सिंथेटिक ग्राफ्ट ऑपरेशन पूर्णतया नि:शुल्क किया गया।

अस्पताल के सीटीवीएस विभाग के सहआचार्य डॉ. सर्वेश शर्मा ने बताया कि मरीज पेरीफरल आरटीरियल डिजीज, नामक की बीमारी से पीड़ित था। मरीज के पैरो में बहुत दर्द रहता था, चलने में बहुत तकलीफ होती थी, पैर ठंडे व सुन्न पड़ जाते हो तथा बायें पैर के अंगूठे में घाव के बाद गैंगरीन भी बनने लग गया था। स्थिति की गंभीरता को देखते हुये मरीज की सी०टी० एंजियोग्राफी जाँच करवायी गयी। जिसमें मरीज के पैरो की मुख्य धमनी में स्कावट पायी गयी। मरीज की स्थिति व बीमारी की गंभीरता को देखते हुये मरीज को ऑपरेशन करवाने की सलाह दी गयी ,अन्यथा मरीज के पैर के कटने की संभावना भी हो सकती थी। मरीज इसके अतिरिक्त कोरोनरी आरटीरियल डिजीज से भी ग्रसित था व उसका हार्ट भी लगभग 20-25% (इंजेक्शन फ्रेक्सन) कार्य कर रहा था। ऐसे मरीजो को ऑपरेशन हेतु एनेस्थीसिया देना एक दुष्कर कार्य है।

डॉ. सोनाली धवन विभागाध्यक्ष एनेस्थीसिया के निर्देशन में डॉ. कीवी तथा उनकी टीम ने आपरेशन के दौरान इस कार्य को बखूबी अंजाम दिया। डॉ. सर्वेश शर्मा के अनुसार आपरेशन के दौरान मरीज के पैर की धमनी बीमारी से अत्याधिक ग्रसित थी, अतः मरीज का पैर कटने से बचाने के लिये सिंथेटिक ग्राफ्ट की सहायता से फिमोरल आरट्री बाईपास सर्जरी की गयी ।

आपरेशन करने वाले दल में डॉ. सर्वेश शर्मा के अतिरिक्त डॉ. मनीष, डॉ. सुमित, डॉ. कुलदीप, डॉ. सत्यप्रकाश, नर्सिंग स्टाफ रिजवान, सुरेन्द्र ओझा, अनुप, संजय, नवरतन, भरत शर्मा आदि शामिल थे।

प्रधानाचार्य डॉ. गुंजन सोनी के अनुसार CTVS विभाग में विभिन्न प्रकार की वैस्कुलर, थोरेसिक, फेफड़ों की सर्जरी, इमरजेन्सी सर्जरी व रीनल फैल्यूर के मरीजों के डायलिसिस हेतु ए० वी० फिस्टुला सर्जरी चिरंजीवी योजना के तहत निरन्तर की जा रही है।

Author