Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग से वेतन लेकर दूसरे विभागों में प्रतिनियुक्ति (डेपुटेशन) पर जमे हुए विभागीय कार्मिकों को अब वापस अपने मूल पदस्थापित विभाग में आना होगा। शिक्षा विभाग से संबंधित हजारों की संख्या में कार्मिक, जो अन्य विभागों में प्रतिनियुक्ति पर लगे हुए है, वे अब अपने विभाग में आएंगे। स्कूल शिक्षा सचिव नवीन जैन ने स्पष्ट रूप से निर्देशित किया है कि विभाग का कोई भी कार्मिक अन्य विभागों में डेपुटेशन पर नहीं रहेगा। यदि किसी अन्य विभाग को कार्मिक की आवश्यकता है, तो वह विभाग शिक्षा विभाग के सक्षम अधिकारी से अनुमति लेकर ही प्रतिनियुक्ति कर सकते है। बिना अनुमति के कोई भी कार्मिक शिक्षा विभाग से अन्य विभाग में गया, तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

नहीं तो कार्यवाही*

निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग बीकानेर कानाराम ने शिक्षा विभाग के अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि जो कार्मिक अन्य विभागों में डेपुटेशन पर है, वे तुरन्त बिना रिलीव हुए ही अपने मूल पदस्थापित स्थान पर कार्य ग्रहण करे, यदि कार्मिक 31 जुलाई तक कार्य ग्रहण नहीं करेंगे, तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

अधिकांश कार्मिक प्रशासनिक अधिकारियों के कार्यालय में*

कम्प्यूटर अनुदेशक, शारीरिक शिक्षक, शिक्षक, बाबू सहित अधिकांश कार्मिक प्रशासनिक अधिकारियों के कार्यालयों में डेपुटेशन पर है। शिक्षा सचिव जैन ने निर्देशित किया है कि जो कम्प्यूटर अनुदेशक अन्य विभागों में डेपुटेशन पर लगे है, वे तुरन्त अपने मूल पदस्थापित स्थान पर पहुंचे। विदयालयों में कम्प्यूटर अनुदेशक शिक्षण कार्य के लिए नियुक्त किए गए है, जिन्हें वहां से प्रतिनियुक्त पर जिला कलेक्टर, अति जिला कलक्टर कार्यालय, पंचायत समिति कार्यालय व अन्य कर्यालयों में प्रतिनियुक्त किया गया है। जबकि विद्यालयों में 10-20 कम्प्यूटर्स लेब सरकार ने स्थापित की है, ताकि विद्यार्थियों को कम्प्यूटर सीखने का अवसर प्रदान किया जा सके। लेकिन इन कार्मिकों की प्रतिनियुक्ति के कारण विद्यार्थियों को शिक्षा, तकनीकी ज्ञान, खेलकूद व शिक्षण संबंधित गतिविधियों से वंचित रहना पड रहा है।

Author