Trending Now




यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध जारी है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सैन्य कार्रवाई शुरू करने बाद यूक्रेन की सेना को सरेंडर करने के लिए कहा, लेकिन यूक्रेन ने पीछे हटने से इनकार कर दिया। उल्लेखनीय है कि रूसी राष्ट्रपति ने बार-बार यह दोहराया है कि यदि कोई भी यूक्रेन और उसके बीच आएगा उसके लिए परिणाम गंभीर होंगे। अमेरिका ने कहा कि वो लगातार यूक्रेन पर नजर बनाए हुए है। अब विभिन्न एजेंसीज से खबर आ रही है कि NATO देशों ने Ukraine को अकेला छोड़ दिया है। इन देशों ने यूक्रेन में सैनिक भेजने से किया इनकार कर दिया है। वहीं, दुनिया के अन्य देशो ने रूस पर प्रतिबन्ध लगाना शुरू कर दिया है। यूक्रेन-रूस के बीच चल रही जंग से जुड़े अपडेट्स देखें:
यूक्रेन का मेलिटोपोल शहर पूरी तरह रूसी सेना के कब्जे में: रक्षा मंत्रालय

रूसी सशस्त्र बलों ने यूक्रेन के दक्षिण में स्थित शहर मेलिटोपोल पर पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर लिया है, रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने आज, शनिवार को यह जानकारी दी।
सामने आईं सैटेलाइट तस्वीरें
रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच कुछ सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं। इन तस्वीरों को देखकर पता चल रहा है कि रूस के करीब 150 हेलीकॉप्टर दक्षिणी बेलारूस की सड़क पर खड़े हैं जो लगातार यूक्रेन की ओर बढ़ते जा रहे हैं।

अमेरिका ने पुतिन सहित रूस के कई नेताओं पर लगाया बैन

अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पर व्यक्तिगत प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें यात्रा प्रतिबंध शामिल होने की संभावना है। यूरोपीय संघ द्वारा पुतिन की संपत्ति को जब्त करने की घोषणा के कुछ घंटों बाद यह घोषणा हुई। इसके अलावा रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु, और प्रथम उप रक्षा मंत्री और रूस की सेना के जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया गया है।

तीसरे दिन भी युद्ध जारी, सरेंडर नहीं करेगा यूक्रेन- जेलेंस्की

रूस और यूक्रेन के बीच आज तीसरे दिन भी युद्ध जारी है। दोनों देश एक-दूसरे को नुक्सान पहुंचाने के अलग-अलग दावे कर रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने साफ़ कर दिया है कि वो हथियार नहीं डालेंगे। जेलेंस्की ने दवा किया है कि उन्होंने रूस के 80 टैंक और 20 मिसाइलें ध्वस्त कर दी हैं।

UNSC में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पर भारत-चीन ने नहीं डाले वोट
भारत और चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पर वोट नहीं डाले। हालाकि दोनों देशों ने यूक्रेन पर हमला करने की निंदा की। UN में भारत ने कहा है कि रूस-यूक्रेन विवाद का आपसी बातचीत से ही समाधान निकल सकेगा।

यूक्रेन से बातचीत को तैयार रूस
समाचार एजेंसीज के अनुसार रूस और यूक्रेन सरकार ने शुक्रवार को बातचीत के संकेत दिए। पहले बताया जा रहा था कि रूस ने यूक्रेन को बातचीत का प्रस्ताव दिया और कहा है कि अगर यूक्रेन के सैनिक हथियार डाल देंगे तो फिर बातचीत की जा सकती है। लेकिन अब खबर आ रही कि ऐसी किसी शर्त के बिना दोनों देशों में बातचीत होगी। अब सिर्फ मिलने की जगह और समय तय होना बाकी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही दोनों देश बातचीत के लिए एक टेबल पर होंगे।

Ukraine में फंसे भारतीयों की वतन वापसी शुरू, रोमानिया पहुंचा पहला दल
रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वतन वापसी शुरू हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार 470 छात्रों का पहला दल रोमानिया भी पहुंच चुका है। उल्लेखनीय है कि कल ही विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों को पोलैंड और हंगरी के रास्ते से वापस लाया जाएगा।

पुतिन ने कहा- यूक्रेन की सेना सत्ता अपने हाथ में ले तो बातचीत होगी आसान
रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत की सम्भावना तो है, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसमें शर्त जोड़ दी है। राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि यूक्रेन की सेना तख्तापलट कर सत्ता अपने हाथ में ले लेती है तो बातचीत आसान हो जाएगी। पुतिन ने भले सीधे टूर पर न कहा हो, पर इससे उनकी मंशा साफ़ हो गयी है कि वे यूक्रेन के राष्ट्रपति को अपदस्थ करना चाहते हैं।

EU का रूस पर बड़ा एक्शन, यूरोप में पुतिन की संपत्ति जब्त होगी
यूरोपियन यूनियन (EU ) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए उनकी संपत्ति जब्त करने जा रही है। इसके अलावा रूस के वित्तीय, ऊर्जा और परिवहन क्षेत्रों पर नए प्रतिबंध लगाने का भी निर्णय लिया है जिसमें निर्यात पर नियंत्रण भी शामिल है। इसका मतलब है कि जो देश रूस को अपने उत्पाद बेचते हैं, उनके व्यापार राजस्व में गिरावट आएगी।

बातचीत को तैयार हुए रूस और यूक्रेन
रूस और यूक्रेन के बीच भारी तनाव के इस दौर में एक बड़ी खबर आ रही है। रूस और यूक्रेन दोनों बातचीत के लिए तैयार हो गए हैं। रूस ने यूक्रेन को बातचीत का प्रस्ताव दिया और कहा है कि अगर यूक्रेन के सैनिक हथियार डाल देंगे तो फिर बातचीत की जा सकती है। सूत्र बता रहे हैं कि यूक्रेन ने रूस के बातचीत के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। माना जा रहा है कि जल्द ही दोनों देश बातचीत के लिए एक टेबल पर आ सकते हैं।

यूक्रेन का दावा- हमने 1000 रूसी सैनिक मार गिराए

दो दिन से रूसी सेना यूक्रेन में तबाही मचा रही है। रूस ने कुछ शहरों पर कब्जे का दावा भी किया है। इस बीच यूक्रेन के दावे ने दुनिया को चौंका दिया है। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि यूक्रेन ने इस जंग में अब तक 1000 से अधिक रूसी सैनिको को मार गिराया है
रूस से बातचीत करने लिए तैयार हुआ यूक्रेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि वो शांति चाहता है और इसके लिए वो रूस से बात करने को तैयार है। यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने शुक्रवार को कहा, “यदि बातचीत संभव है, तो उसपर अमल किया जाना चाहिए। यदि मास्को नाटो के संबंध में न्यूट्रल स्टेट्स पर भी बात करने को तैयार है हमें इससे कोई आपत्ति नहीं है।”

बंकरों में छिपे भारतीय छात्र

यूक्रेन में रूस मिसाइल और रॉकेट से लगातार हमले कर रहा है। ऐसे में भारत के हजारों छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं जो अब अपनी जान बचाने के लिए बंकरों में छिपने को मजबूर हो रहे हैं। भारतीय छात्रों की सुरक्षा को लेकर यूक्रेन भी चिंतित है। इससे जुड़ी कुछ Videos भी सामने आए हैं।

कीव में कब्जे की लड़ाई

रूस लगातार यूक्रेन में धमाके कर रहा है और उसके इलाकों पर कब्जा कर रहा है। अब उसने यूक्रेन के Snake आईलैंड पर कब्जा कर लिया है। वहीं यूक्रेन अभी भी पीछे हटने को तैयार नहीं है वो डटकर मुकाबला कर रहा है। यूक्रेन ने इस जंग में रूस से Melitopol आइलैंड वापस छीन लिया है।

रूस नॉर्थईस्ट और ईस्ट से कीव की तरफ बढ़ रहा

यूक्रेन की सेना का दावा है कि रूस की सेना नॉर्थईस्ट और ईस्ट के क्षेत्रों से कीव की तरफ बढ़ती जा रही है। दूसरी तरफ रूसी जासूस और तोड़फोड़ करने वाले लोग कीव से कुछ ही दूरी पर देखे गए हैं।

यूक्रेन में 137 लोगों की मौत, लाखों लोगों ने छोड़ा अपना घर

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक भावुक बयान देते हुए जानकारी दी कि रूसी हमले के कारण अब तक 137 नागरिकों और सेना के जवानों को यूक्रेन ने खो दिया है। वहीं, 316 लोग घायल हुए हैं।

UNHCR के अनुसार, यूक्रेन में रूसी बलों द्वारा दागे जा रहे मिलाइलों की वजह से करीब 100,000 यूक्रेनियन विस्थापित हुए हैं।

कीव में घुसे रूसी सैनिकों ने परमाणु प्लांट पर किया कब्जा
खबर आ रही है कि रूस ने जंग और तेज कर दी है। रूसी सैनिक राजधानी कीव में घुस गए हैं। बताया जा रहा है कि रुसी सेना ने परमाणु प्लांट पर कब्ज़ा कर लिया है। राजधानी कीव में लगातार धमाकों की आवाज आ रही है। यूक्रेन ने कहा है कि रूस रिहायशी इलाकों में भी मिसाइल हमले कर रहा है। अब तक यूक्रेन के 137 लोगों की मौत हो चुकी है।

सरकार ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे हुए भारतीय छात्रों की मदद के लिए हेल्पालाइन नंबर की शुरुआत की है। इसके लिए दिल्ली में कंट्रोल रूम बनाया गया है जो 24 घंटे काम करेगा। सरकार की तरफ से जारी किए गए नंबर हैं +911123012113, +911123914104, +911123017905 और 1800118797

ऐसे करें पुतिन को परास्त : गैरी कास्परोव
विश्व के नंबर 1 शतरंज खिलाड़ी रहे गैरी कास्परोव ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को परास्त करने का तरीका सुझाया है। उन्होंने कुछ उपाय बताए हैं। गैरी ने लगातार कई ट्वीट करके पुतिन को दिवालिया और वॉर मशीन कहा है। उन्होंने कहा कि पुतिन को परास्त करने के लिए पश्चिमी देशों को पूरी ताकत के साथ आगे आना होगा।

गैरी कास्परोव ने कहा कि यूक्रेन को सैन्य सहायता देनी होगी, साथ ही उसे हथियार भी मुहैय्या कराए जाएं। रूस को हर अंतरराष्ट्रीय और वित्तीय मोर्चे पर चोट पहुंचाना जरुरी है। गौरतलब है पूर्व शतरंज खिलाड़ी गैरी कास्परोव रूस में लोकतंत्र के पैरोकार के रूप में भी जाने जाते हैं। कास्परोव वर्तमान में क्रोएशिआ में रहते हैं।

यूक्रेन का दावा रूस को मुहतोड़ जवाब दे रहे
रूस और यूक्रेन के बीच जंग और तेज हो गयी है। यूक्रेन ने रूस को मुहतोड़ जवाब देने का दावा किया है। यूक्रेन ने कहा है कि जवाबी हमले में 800 से ज्यादा रूसी सैनिक मारे गए हैं। 7 विमान और 6 हेलीकॉप्टर भी ध्वस्त किए हैं।

कीव में सुबह दो तेज धमाके
रूस ने यूक्रेन में हमले और तेज कर दिए हैं। यूक्रेन की राजधानी कीव में अलसुबह दो तेज धमाकों से दहशत और बढ़ गई है। आग, कला धुआँ, टूटी इमारतें… तबाही की कहानी बयां कर रहे हैं। रूसी हमले में अबतक 137 की मौत की खबर है।

अकेला पड़ गया यूक्रेन
रूस-यूक्रेन युद्ध जारी है। विभिन्न एजेंसीज से खबर आ रही है कि NATO देशों ने Ukraine को अकेला छोड़ दिया है। इन देशों ने यूक्रेन में सैनिक भेजने से किया इनकार कर दिया है। हालात बिगड़ते देख यूक्रेन भारत सहित दूसरे देशों से मदद की गुहार लगा रहा है।

अमेरिका-ब्रिटेन-यूरोपियन यूनियन ने Russia पर लगाए कड़े प्रतिबंध
रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिका ने रूस के 4 बड़े बैंकों पर प्रतिबंध के साथ कई दूसरे आर्थिक प्रतिबंधों का ऐलान किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने मीडिया से बातचीत में पुतिन से बात करने से साफ इनकार कर दिया और कहा कि पुतिन फिर से सोवियत संघ बनाना चाहते हैं इसलिए बात करने का उनका कोई इरादा नहीं है। इस बीच अमेरिका सहित ब्रिटेन व यूरोपियन यूनियन ने भी रूस पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं।

पीएम मोदी ने की पुतिन से शांति की अपील

यूक्रेन और रूस में चल रहे युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से गुरुवार देर रात बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुतिन से शांति की अपील की।

PM मोदी करेंगे पुतिन से बात

रूसी हमले के बाद यूक्रेन ने भारत से रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात करने की गुजारिश की थी। अब सूत्रों से खबर सामने या रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात कर सकते हैं।

रूस का दावा- 74 सैन्य बुनियादी सुविधाओं को किया तबाह

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने गुरुवार को यूक्रेन में 74 सैन्य बुनियादी सुविधाओं को नष्ट कर दिया, जिसमें 11 एयरोड्रोम शामिल हैं। वहीं, यूक्रेन की पुलिस ने गुरुवार को कहा कि रूस ने दिन की शुरुआत से लेकर अब तक 203 हमले किए हैं और यूक्रेन के पूरे क्षेत्र में लगभग हर जगह लड़ाई चल रही है।

तुर्की, इटली ने रूसी हमले की निंदा की

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “आज रूस ने यूक्रेन पर हमला किया है जो अस्वीकार्य है। ये कदम अंतर्राष्ट्रीय कानून के खिलाफ है। ये क्षेत्र में शांति और अस्थिरता के लिए बड़ा झटका है।”

वहीं, इटली के प्रधानमंत्री Mario Draghi ने रूस से यूक्रेन से “बिना शर्त सेना वापस लेने” की बात कही है।

फ़्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, “यूक्रेन पर रूसी हमले को को यूरोप के इतिहास का टर्निंग प्वाइंट करार दिया है और कहा कि यूक्रेन पर रूस का हमला सभी के जीवन के लिए गहरा और स्थाई परिणाम होंगे

Author