Trending Now




बीकानेर,1. कोबरा: कोबरा के काटने के आसपास का क्षेत्र आधे घंटे के भीतर फूलना शुरू हो जाता है। अंग कमजोर हो जाते हैं। पलकें झुक जाती हैं और उन्हें खुला नहीं रखा जा सकता। मुंह से लार टपकने लगती है। इसके साथ पसीना और उल्टी भी आती है। यदि उपचार न किया जाए, तो पीड़ित की श्वसन मांसपेशी पक्षाघात से मृत्यु हो जाती है।
2. करैत का दंश/बैंडेड करैत: इन सांपों का आकार छोटा व नुकीले दाँत होते हैं। विषाक्तता के अधिकांश लक्षण कोबरा के काटने के समान होते हैं लेकिन उस स्थान पर कोई जलन या सूजन नहीं होती है। अक्सर पेट और जोड़ों में तेज दर्द होता है।
3. पतले मूंगा सांप: उस स्थान पर सूजन और जलन होती है। इस सांप की कम जानकारी उपलब्ध है क्योंकी इनके काटने की घटनाएँ काफी दुर्लभ हैं।
4. रसेल वाइपर: काटने की जगह पर तेज दर्द और सूजन होती है। कभी-कभी प्रभावित अंग पर छाले पड़ सकते हैं। नाड़ी अनियमित हो जाती है। अक्सर नाक, मूत्र या मुंह के माध्यम से रक्तस्राव होता है।
5. सॉ-स्केल्ड वाइपर: उस स्थान पर जलन होती है और यह पूरे प्रभावित अंग पर फैल जाती है। इसमें कमजोरी महसूस होती है क्योंकि पीड़ित को काटने के घाव, मसूड़ों और मूत्र के माध्यम से रक्तस्राव शुरू हो जाता है।
6. बैंबू पिट वाइपर: काटने के कुछ ही मिनटों के भीतर जलन, दर्द और फिर सूजन होने लगती है। यह अनुभूति संबंधित अंग तक फैलती है। अंग लाल हो जाता है। अक्सर आंतरिक रक्तस्राव होता है।
7. समुद्री सांप: काटने पर मांसपेशियों में दर्द होता है। प्रभावित अंग लकवाग्रस्त हो जाता है। तीन से छह घंटे के भीतर पेशाब गहरा लाल या लाल-भूरा हो जाता है।
उपरोक्त लक्षण सांप की प्रजाति, काटने के स्थान, सांप की ग्रंथियों में मौजूद जहर की मात्रा आदि के अनुसार अलग-अलग होते हैं। यदि सांप के काटने के शिकार व्यक्ति में ऊपर बताए गए कोई भी लक्षण और लक्षण विकसित नहीं होते हैं, तो यह हो सकता है कि सांप विषहीन था। हालाँकि, कभी-कभी काटने के समय विष ग्रंथियों में कोई जहर नहीं होता है, ऐसे काटने को सूखा दंश कहा जाता है और इस मामले में पीड़ित के जीवन को कोई खतरा नहीं होता है।

Author