Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के प्रह्लाद बिश्नोई और हरियाणा के राजेश कुमार बिना पैसा खर्च किए पूरे भारत के भ्रमण पर निकले हैं। राजस्थान के बीकानेर के प्रह्लाद बिश्नोई ने बताया कि मैं राजस्थान से लोगों से लिफ्ट लेकर और पैदल बिना पैसे के ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, जम्मू कश्मीर घूमकर असम पहुंचा हूं। अब लिफ्ट लेकर ही मैं मेघालय का भ्रमण करूंगा। उसके बाद पूरे पूर्वोत्तर राज्यों का भ्रमण करना मेरा लक्ष्य है।

बिश्नोई ने कहा कि भ्रमण करना हर कोई का सपना होता है। लेकिन, पैसे के अभाव में लोग नहीं घूम सकते हैं। मैं अपने भ्रमण से लोगों को यह बताना चाहता हूं कि बिना पैसा के भी लोग भ्रमण कर सकते हैं। क्योंकि, इस दुनिया में काफी लोग अच्छे हैं।

उन्होंने कहा कि मैं लिफ्ट लेकर पूरे पूर्वोत्तर का भ्रमण करूंगा। मेरा लक्ष्य है कि एक समय में बिना पैसा के पूरी दुनिया का भ्रमण करूं। यहां आकर मुझे यहां के लोगों का रहन-सहन, खानपान, व्यवहार काफी अच्छा लगा। अन्य राज्यों के पर्यटकों को यहां आना चाहिए। वहीं हरियाणा के राजेश कुमार ने कहा कि मैं हरियाणा से अकेला ही निकला। राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर आदि का भ्रमण कर पूर्वोत्तर राज्य का भ्रमण करने के लिए पहुंचा हूं। फिलहाल मेघालय जा रहा हूं। जहां पर पैदल या लिफ्ट लेकर ही सफर को मैं तय करूंगा।

यूट्यूब के माध्यम से प्रह्लाद बिश्नोई मेरे साथ जुड़े हैं। इसके बाद हम दोनों लिफ्ट और पैदल ही पूर्वोत्तर का सफर तय करेंगे। मेरा एक युट्यूब चैनल है जिसके माध्यम से मैं पूर्वोत्तर के लोगों के रहन-सहन, खानपान, बातचीत आदि को लोगों तक पहुंचाऊंगा। जिससे लोग आकर्षित होकर पूर्वोत्तर घूमने आएंगे।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य भारत के अन्य राज्यों से काफी अलग है। यहां पर काफी कुछ अलग देखने को मिलता है। देसी-विदेशी पर्यटकों को पूर्वोत्तर अपने जीवन काल में एक बार जरूर आना चाहिए।

Author