Trending Now




बीकानेर,हर घर तिरंगा अभियान के बीच बीकानेर में अंबेडकर सर्किल पर एक प्राइवेट बिल्डिंग पर दो तिरंगे लगे हुए थे और दोनों ही उल्टे लगाए गए। आसपास के लोगों ने इस आशय की शिकायत पुलिस से की, तब जाकर दोनों तिरंगों को वहां से हटाया गया।

अंबेडकर सर्किल पेट्रोल पंप के पास स्थित भवन पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अंबेडकर ब्रांच के ऊपर लगे दोनों तिरंगे उल्टे थे। क्षेत्र के पूर्व पार्षद और सामाजिक कार्यकर्ता आदर्श शर्मा को फोन करके बताया गया कि यहां तिरंगा उल्टा लगा हुआ है। इस पर शर्मा ने मौके पर पहुंचकर देखा, बाद में सदर पुलिस को फोन करके इसकी सूचना दी। तब पुलिस ने आकर ही इस बिल्डिंग से तिरंगों को उतार दिया। अभी ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि ये झंडारोहण एसबीआई बैंक की ओर से किया गया था या किसी अन्य संस्थान ने तिरंगा लहराया था। फिलहाल पुलिस ने किसी तरह जांच शुरू करने के बजाय तिरंगा ही हटा दिया है।

दरअसल, बीकानेर में भी देशव्यापी अभियान के तहत हर घर तिरंगा लगाया जा रहा है। वहीं सरकारी व गैर सरकारी संस्थाएं अपने भवन पर तिरंगे लहरा रहे हैं। इसी कारण तिरंगे लगाने में भी गलती हो रही है।

भारत के राष्ट्रीय ध्वज की ऊपरी पट्टी में केसरिया रंग है जो देश की शक्ति और साहस को दर्शाता है। बीच की पट्टी का श्वेत धर्म चक्र के साथ शांति और सत्य का प्रतीक है। निचली हरी पट्टी उर्वरता, वृद्धि और भूमि की पवित्रता को दर्शाती है। सफ़ेद पट्टी पर बने चक्र को धर्म चक्र कहते हैं। इस धर्म चक्र को विधि का चक्र कहते हैं।

Author