Trending Now




बीकानेर,ग्रामीण अंचल में स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रहलाद की ढाणी रोड़ा के कक्षा आठ के विधार्थी विजेंद्र और सुमन का चयन इंस्पायर अवार्ड के लिए होने पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक भागीरथ राय चौधरी ने बताया कि शिक्षक प्रहलाद राम सीगड़ के मार्गदर्शन में विद्यालय के पांच विद्यार्थियों ने नवाचारी मॉडल के विचार इंस्पायर अवार्ड हेतु प्रस्तुत किए थे ।

मार्गदर्शक शिक्षक प्रहलाद राम सीगड़ ने बताया की विजेंद्र का मॉडल विचार “सेना प्रणाली के लिए बम डिटेक्टर और डिफ्यूजन रोबोट” पर आधारित है ।
सेना प्रणाली के लिए बम डिटेक्टर और डिफ्यूजन रोबोट उन क्षेत्रों में बहुत फायदेमंद है जहां प्रवेश करने के लिए उच्च मानव हैं। यह सिस्टम रोबोटिक आर्म के साथ-साथ रोबोटिक वाहन का भी उपयोग करता है जो न केवल उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद करता है बल्कि जो भी वस्तु चाहता है उसे लेने में भी मदद करता है। सिस्टम में नाइट विजन कैमरा भी शामिल है जो न केवल दिन में जो कुछ भी रिकॉर्ड किया जाएगा उसे देखने की अनुमति देगा। रात के दौरान भी समय. पूरे सिस्टम को आरएफ रिमोट के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। सिस्टम पुश बटन के माध्यम से वाहन पर लगे
रिसीविंग सर्किट को कमांड भेजता है। इसी तरह सुमन भादू का मॉडल विचार
” जल प्रदूषण मॉनिटरिंग के लिए आरसी बोट” से सम्बन्धित है । वर्तमान समय में भूजल का स्तर गिरता जा रहा है, इसलिए लोग बारिश से इकट्ठा किए गए नदी तालाबों के पानी को पीने के पानी के रूप में उपयोग कर रहे हैं, यह पानी प्रदूषित है, इस कारण इसे साफ करके जल शोधक द्वारा उपयोग किया जाता है लेकिन कारण कुछ नदी तालाब तालाब कारखानों के किनारे होने के कारण इनका पानी अत्यधिक मात्रा में प्रदूषित हो जाता है, जिसके कारण इसे जल शोधक यंत्र से भी पूरी तरह से साफ नहीं किया जा सकता है, इसलिए हमें नदी तालाब के पानी की गुणवत्ता पहले ही जांच लेनी होगी। कम समय में नदियों और तालाबों के पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए आरसी नाव है। विद्यार्थियों को इंस्पायर अवार्ड की घोषणा पर नदीम अहमद नदीम, करणी सिंह राठौड़, माया सिहाग , पूनम चन्द बिश्नोई , हेमलता गोदारा सहित ग्राम वासियों ने हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त की ।

Author