Trending Now




बीकानेर नगर निगम को स्थायी स्वास्थ्य अधिकारी नहीं मिल रहा है। लंबे समय से कार्यवाहक स्वास्थ्य अधिकारियों के भरोसे शहर में हो रहे सफाई कार्यों की मॉनिटरिंग हो रही है। स्वच्छता कार्यों में दक्ष और अनुभवी अधिकारी के जिम्मे शहर की सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग नहीं होने का असर शहर में सफाई कार्यों पर भी नजर आ रहा है। निगम में स्वास्थ्य अधिकारी के दो पद स्वीकृत हैं। दोनों ही पद लंबे समय से रिक्त चल रहे हैं। कार्यव्यवस्था के तहत निगम कभी राजस्व अधिकारी, कभी अभियंता तो कभी स्वच्छता निरीक्षकों के माध्यम से स्वास्थ्य अधिकारी का कार्य चला रहा है। कुछ समय पहले निगम ने सहायक अभियंता को स्वास्थ्य अधिकारी पद की जिम्मेदारी सौंपी थी। अब इस सहायक अभियंता का भी स्थानांतरण हो गया है। इससे एक प्रभावी मॉनिटरिंग नहीं बार फिर निगम में स्वास्थ्य अधिकारी बदलना तय हो गया है।

मीणा को भेजा आसीन्द

निगम में कार्यवाहक स्वास्थ्य अधिकारी का दायित्व निभा रहे सहायक अभियंता उपेन्द्र मीणा का स्थानांतरण नगर पालिका आसीन्द हो गया है। स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव ह्देश कुमार शर्मा की ओर 13 अभियंताओं के स्थानांतरण और पदस्थापन आदेश जारी किए गए हैं। इनमें अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंता शामिल हैं।

प्रभावी मॉनिटरिंग नहीं

शहर के अच्छे स्वास्थ्य और प्रभावी सफाई कार्यों के लिए निगम में स्थायी स्वास्थ्य अधिकारी आवश्यक है। सफाई कार्यों से इतर अन्य संवर्ग के अधिकारियों को स्वास्थ्य अधिकारी का जिम्मा सौंपने से शहर में चल रहे सफाई कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग नहीं हो पा रही है। निगम की ओर से हर साल सफाई कार्यों और संसाधनों पर करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी आमजन नगर निगम के सफाई कार्यों से संतुष्ट नजर नहीं आ रहे हैं। निगम स्वास्थ्य अधिकारी पद को लेकर गुटबाजी और राजनीतिक हस्तक्षेप भी सामने आ चुके हैं। गत महीनों में निगम के दो कर्मचारियों के बीच इस पद के लिए चली रस्साकसी सार्वजनिक रही।

Author